World Cup 2019: ऑस्ट्रेलिया ने दिए संकेत, वह इस बार वर्ल्ड कप नहीं जीत सकता

0
45

World Cup 2019: ऑस्ट्रेलिया ने दिए संकेत, वह इस बार वर्ल्ड कप नहीं जीत सकता

World Cup Countdown: ऑस्ट्रेलिया ने साल 2018 में महज दो वनडे मैच जीते हैं. उसकी मौजूदा वनडे रैंकिंग 6 है. इंग्लैंड विश्व रैंकिंग में पहले नंबर पर है.

नई दिल्ली: साल 2018 में अपने रुतबे से काफी कमजोर प्रदर्शन करने वाले ऑस्ट्रेलिया ने करीब-करीब यह मान लिया है कि वह इस साल होने वाला वर्ल्ड कप नहीं जीत सकता. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने 2018 के आखिरी दिन इस साल की बेस्ट वनडे टीम (ODI Team of The Year) घोषित की. दिलचस्प बात यह है कि उसकी इस टीम में एक भी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी शामिल नहीं है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की इस ‘टीम ऑफ द ईयर’ का कप्तान विराट कोहली को चुना गया है. आईसीसी विश्व कप (World Cup 2019) इस साल 30 मई से इंग्लैंड में खेला जाएगा. अब यह वर्ल्ड कप शुरू होने में 148 दिन बाकी हैं.

दरअसल, ऑस्ट्रेलिया की टीम का 2018 में वनडे क्रिकेट में बेहद खराब प्रदर्शन रहा. इस साल 18 टीमों ने वनडे मुकाबले खेले. इनमें ऑस्ट्रेलिया की जीत का प्रतिशत सबसे कम (15.38) रहा. उसने 2018 में कुल 13 वनडे मैच खेले, जिनमें से उसे सिर्फ दो में जीत मिली. इस तरह उसे 11 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा. उसकी मौजूदा वनडे रैंकिंग 6 है. हालांकि, उसके खराब प्रदर्शन की एक वजह स्टीवन स्मिथ और डेविड वार्नर पर बैन लगना है. ये दोनों मार्च के आखिरी सप्ताह के बाद टीम से दूर हैं. माना जा रहा है कि इन दोनों की वापसी से टीम को मजबूती मिलेगी.

ICC वर्ल्ड कप का काउंटडाउन शुरू, 149 दिन बाद खेला जाएगा पहला मैच, जानिए 25 दिलचस्प बातें

नेपाल से भी कमजोर हैं ऑस्ट्रेलिया के आंकड़े
विश्व क्रिकेट में सिर्फ चार टीमें ऐसी रहीं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया से कम मैच जीते. इन टीमों के नाम हॉन्गकॉन्ग, नेपाल, नीदरलैंड और पापुआ न्यूगिनी हैं. साल 2018 में नीदरलैंड ने दो, नेपाल ने तीन, पापुआ न्यूगिनी ने चार और हॉन्गकॉन्ग ने छह मैच खेले. इस तरह इन कमजोर टीमों की जीत का प्रतिशत भी ऑस्ट्रेलिया से ज्यादा रहा.

2018 में सबसे अधिक मैच इंग्लैंड ने जीते 
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की ‘टीम ऑफ द ईयर’ का अगर विश्लेषण करें तो इसमें वर्ल्ड कप के दावेदारों की तस्वीर भी उभरती है. इस टीम में सबसे अधिक चार खिलाड़ी भारत के हैं. इसके बाद इंग्लैंड के तीन खिलाड़ी हैं. इंग्लैंड फिलहाल वर्ल्ड रैंकिंग में पहले और भारत दूसरे नंबर पर है. यही दोनों टीमें इस बार जीत की सबसे बड़ी दावेदार मानी जा रही हैं. इंग्लैंड ने 2018 में सबसे अधिक 17 वनडे मुकाबले जीते. भारतीय टीम 14 जीत के साथ दूसरे नंबर पर रही.

INDvsAUS: सचिन की सबसे बड़ी पारी, सबसे बड़े अंधविश्वास का गवाह है सिडनी

ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान का एक भी खिलाड़ी नहीं 
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की इस टीम में भारत और इंग्लैंड के चार देशों वेस्टइंडीज, श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के खिलाड़ियों को जगह मिली है. ऑस्ट्रेलिया के एक भी खिलाड़ी को इस टीम में जगह नहीं दी गई है. इसके अलावा पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड का भी एक भी खिलाड़ी इस टीम में जगह नहीं बना सका है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here