WhatsApp यूज करने वालों के लिए जरूरी खबर, ऐसे बढ़ेगी एडमिन की ताकत

0
183

नई दिल्ली : यदि आप किसीWhatsApp ग्रुप से जुड़े हैं और आप उसके एडमिन हैं तो यह खबर आपके लिए है. इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप खुद को लगातार अपग्रेड कर रहा है और नए-नए फीचर्स जोड़ रहा है. पिछले दिनों इंस्टाग्राम ‘स्टोरीज’ को सीधे व्हाट्सऐप स्टेटस पर शेयर करने का फीचर शुरू किया गया था. अब खबर है कि व्हाट्सऐप ग्रुप चैट में एक नए बटन की टेस्टिंग कर रहा है, जिसके जरिए एक एडमिन किसी दूसरे एडमिन को ‘डीमोट’ या ‘डिस्मिस’ कर पाएंगे. यानी दूसरा एडमिन ग्रुप में तो बना रहेगा, लेकिन उसके पास कोई पावर नहीं होगी.

आईओएस ऐप पर टेस्टिंग चल रही
इसके माध्यम से दूसरे एडमिन को ग्रुप से डिलीट किए बिना ही ऐसा करना संभव हो सकेगा. इससे वह ग्रुप में भी बने रहेंगे और उन्हें आम ग्रुप मेंबर के तौर पर दोबारा शामिल करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. व्हाट्सऐप इस फीचर को एंड्रायड (बीटा वी2.18.12) और आईओएस ऐप पर टेस्ट कर रहा है. फिलहाल जब एक एडमिन अपने साथी एडमिन से यह पावर छीनना चाहता है तो उसे पहले ग्रुप से उस यूजर को हटाना पड़ता है. इसके बाद उसे ग्रुप में शामिल करने के लिए दोबारा जोड़ने की जरूरत होती है.

बिना ग्रुप से निकाले होगा डिस्मिस
लेकिन नए फीचर से उस यूजर को ग्रुप से हटाए बिना एडमिन पॉवर वापस ली जा सकेगी. WABetaInfo के अनुसार एक फैन ने नए व्हाट्सऐप फीचर को सबसे पहले देखा. नया विकल्प ग्रुप इन्फो सेक्शन में मौजूद है. किसी ग्रुप चैट में दायीं तरफ ऊपर दिखाई देने वाले तीन डॉट पर क्लिक कर आप Group Info सेक्शन आसानी से एक्सेस कर सकते हैं. ग्रुप इन्फो में आपको किसी एडमिन को बिना ग्रुप से निकाले एक एडमिन के तौर पर डिस्मिस करने का विकल्प दिखाई दे जाएगा.

जल्द एंड्रायड यूजर्स के लिए आएगा
रिपोर्ट में यह भी बताया गया ‘व्हाट्सऐप अभी आईओएस (ios) के लिए इस फीचर पर काम कर रहा है. जल्द ही इसे एंड्रायड यूजर्स के लिए भी उपलब्ध कराया जाएगा. गौरतलब है कि व्हाट्सऐप एंड्रायड ऐप के लेटेस्ट बीटा ऐप 2.18.12 में नया फीचर पहले ही डिफॉल्ट के तौर पर उपलब्ध है.’ व्हाट्सएप के इस फीचर को ‘Dismiss As Admin’ नाम दिया गया है.

हाल ही में ऐसी खबरें आईं थीं कि व्हाट्सएप सर्वर पर कंट्रोल रखने वाला व्यक्ति बिना ग्रुप एडमिन की परमिशन के भी किसी को ग्रुप में ऐड कर सकता है. हालांकि व्हाट्सएप ने इस रिपोर्ट को खारिज किया है और कहा है कि एडमिन की इजाजत के बगैर किसी को जोड़ना संभव नहीं है और वह इस मुद्दे पर गंभीरता से गौर फरमा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here