VIDEO: जमीन से 218 मीटर की ऊंचाई पर बना है यह ग्लास ब्रिज, इस पर चलना सबके बस की बात नहीं

0
478

ता है. कोई कितना भी बहादुर क्यों ना हो उसे भी किसी चीज से डर जरूर लगता होगा. इन्हीं डरों में से एक डर है ऊंचाई का डर. बहुत से लोग ऊंचाई के कारण पहाड़ पर नहीं चढ़ सकते. उन्हें इस बात का डर होता है कि वो कहीं गिर ना जाएं. लेकिन कुछ लोग अपने रोमांच के लिए बहुत ऊंचाई पर भी चढ़ना पसंद करते हैं. चीन में एक ग्लास का पुल बनाय गया है, जो दुनिया का सबसे लंबा पुल माना जा रहा है. ये पुल जमीन से 218 मीटर ऊपर बना हुआ है. इसलिए इतनी ऊंचाई पर चढ़ना और पुल पार करना इतना आसान नहीं होगा. उन लोगों के लिए तो बिल्कुल नहीं जो थोड़ी ऊंचाई से भी डरते हैं. जिसे जिंदगी में रोमांच पसंद हो उसके लिए चीन का यह पुल बेहतर साबित होगा.

टेक्नोलॉजी और कठोर परिश्रम की बदौलत चीनी उत्पादों की प्रसिद्धी सारी दुनिया में है, अपने नए-नए अविष्कारों के चलते चीन हमेशा सुर्खियों में रहता है. इस पुल की वजह से चीन एक बार फिर चर्चा में है. इस पुल का वीडियो भी फेसबुक पर पोस्ट किया गया है. जो लोग ऊंचाई से डरते हैं उन लोगों के लिए इस पुल का वीडियो रोंगटे खड़े कर देगा. इस वीडियो को पीपल्स डेली द्वारा पोस्ट किया गया है. संभवतः यह पुल दुनिया का सबसे लंबा ग्लास पुल हो सकता है. इस पुल को 24 दिसंबर को पब्लिक के लिए खोला जाएगा. यह पुल शिजीयाजूआंग, चीन के हेबेई प्रांत में स्थित है.




हांगीगुई सीनिक एरिया में दो चट्टानों के बीच 488 मीटर के बीच यह पुल फैला है. पुल जमीन से 218 मीटर ऊपर बना हुआ है. यह लगभग 66 मंजिला इमारत जितनी ऊंचाई पर है . क्या आप इस पुल पर चलने की कल्पना कर सकते हैं? सोचिए इतने ऊंचे पुल से आप नीचे कैसे देखेगें यह सोच के भी किसी के अंदर डर समा जाएगा. वीडियो के अनुसार, पुल को 2,000 लोगों ने मिलकर डिजाइन किया है. हालांकि, केवल एक समय में 500 लोग ही इस पुल पर चढ़ सकते हैं.

देख कर आप खुद ही सोचिए कि किया आप इस पर चल सकते हैं. लेकिन कुछ भी हो इस पुल का दृश्य बहुत लुभावना है. इस वीडियो के देखने के बाद बहुत से लोगों ने कमेंट भी किया है. एक फेसबुक उपयोगकर्ता कहते हैं, “बहुत बढ़िया इंजीनियरिंग करतब लेकिन इस पुल पर नहीं चल सकता चाहे कुछ भी हो.” ऐसे ही बहुत सारे यूजर्स ने इस वीडियो पर कमेंट किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here