‘Valentine’s Day यानी 14 February को शादी करने वाले कपल्स का हो जाता है तलाक’

0
166

14 फरवरी यानी ‘वैलेंटाइन डे’ का दिन प्रेम का दिन माना जाता है. बहुत सारे लोग इस दिन अपने प्यार का इज़हार करते, या शादी के बंधन में बंधते हैं. हाल ही में मेलबर्न यूनिवर्सिटी द्वारा की गई रिसर्च में पाया गया है कि 14 फरवरी को हुई शादियां टूट जाती हैं.

14 फरवरी के दिन को बहुत से प्रेमी शादी रचाकर यादगार बनाना चाहते हैं. लेकिन रिसर्च में कहा गया है कि वेलेंटाइन डे के दिन शादी करने वाले आगे चलकर तलाक ले लेते हैं.

मेलबर्न यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने रिसर्च के आधार पर कहा, 14 फरवरी को रचाई गई ज्यादातर शादियां टूट जाती हैं. जो लोग इस दिन शादी करते हैं उनका रिश्ते की उम्र ज्यादा लंबी नहीं होती है.

रिसर्च में पाया गया है कि 14 फरवरी को हुई शादियों के टूटने की संभावना 37 प्रतिशत होती है. इसके साथ ही वेलेंटाइन डे के दिन शादी रचाने वाले जोड़ों की तीसरी सालगिराह मनाने की संभावना 45 प्रतिशत कम होती है.
ये अध्ययन लगभग 10 लाख जोड़ों पर किए रिसर्च के बाद सामने आया है. इस दिन हुईं 6 प्रतिशत शादियां तीन साल के अंदर खत्म हो जाती हैं.

रिसर्च से जुड़े लोगों का मानना है कि खास दिन पर शादी करने से उस शादी की खूबसूरती तो बढ़ जाती है लेकिन उसमें निभाए जाने वाले वादो की अहमियत कम होती है. ये भी कहा गया है कि वीक डे पर की गई शादियां भी ज्यादा लंबी नहीं चलतीं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here