SWINE FLU ALERT: एक दिन में मिले 28 नए पॉजिटिव मरीज, 3 और मौत

0
269

जयपुर। प्रदेश में जाड़ों के मौसम में स्वाइन फ्लू का मिशिगन वायरस सक्रिय है। इस कारण स्वाइन फ्लू पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। और इस बीमारी की जद में आए मरीजों की मौत का सिलसिला लगातार जारी है।

स्वाइन फ्लू मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए इसकी रोकथाम के चिकित्सा विभाग के इंतजामों और दावों की पोल खुलती नजर रही है। सोमवार को 28 नए स्वाइन फ्लू पॉजिटिव मरीज मिलने पर स्वाइन फ्लू पीड़ितों का आंकड़ा 3472 तक पहुंच गया है।

स्वाइन फ्लू से बारां, नागौर एमपी निवासी की तीन लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। मौत का आंकड़ा भी 266 तक चला गया है। एसएमएस अस्पताल के अतिरिक्त अधीक्षक स्वाइन फ्लू के नोडल अधिकारी डॉ.अजीत सिंह ने बताया कि अस्पताल में वर्तमान में तीन मरीज आईसीयू पांच ऑब्जर्वेशन में है। स्वाइन फ्लू के गंभीर मरीजों के लिए डेडिकेटेड आईसीयू है।

लक्षण और बचाव 
स्वाइन फ्लू: स्वाइन फ्लू सूअरों में होने वाला सांस संबंधी संक्रामक रोग है, जो कई स्वाइन इंफ्लुएंजा वायरसों में से एक से फैलता है। इस वायरस में एक ऐसी शक्ति होती है जिससे ये परिवर्तित हो सकता है और यह आसानी से एक से दूसरे में फैलता चला जाता है।

स्वाइन फ्लू के लक्षण
स्वाइन फ्लू के लक्षण हैं सर्दी, जुकाम, नजला, उल्टी आना, सूखी खांसी होना, थकान होना, सिरदर्द और आंखों में जलन, आंख से पानी आना, बुखार, दस्त, शरीर में दर्द आदि Swine Flu के लक्षण हैं।
इन लक्षणों के दिखने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।दूसरे लोगों के संपर्क में भी नहीं आना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here