Online शॉपिंग करते हैं तो सावधान रहें, इन बातों का रखें ख्याल

0
255

बदलते दौर के साथ इंटरनेट और Online मार्केट आने के बाद से लोगों में Online शॉपिंग का क्रेज बढ़ा है. ज्यादातर यूजर्स बाजार जाने के झंझट से बचने के लिए Online शॉपिंग करना पसंद करते हैं. लेकिन Online शॉपिंग के खतरे भी बहुत हैं,कई बार आप गलत प्रोडक्ट खरीद लेते हैं, कई बार आपके पैसे ज्यादा कट जाते हैं. ऐसे में अगली बार शॉपिंग करने से पहले जानिए कि आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

एक्सचेंज ऑफर ध्यान से देखें

कई प्रोडक्ट्स पर कंपनियां डिस्काउंट ऑफर नहीं देती, लेकिन उन पर एक्सचेंज ऑफर की सुविधा देती है. कंपनियां यूजर्स को आकर्षित करने के लिए एक्सचेंज ऑफर पर ज्यादा छूट तो देती है लेकिन कई बार यह ऑफर यूजर्स के लिए नुकसानदायक हो जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि एक्सचेंज ऑफर के नाम पर कंपनियां कई बार अपने पुराने सामानों के बेच देती हैं.

Truecaller के इन बेहद खास फीचर्स के बारे में जानते हैं आप ?

रिटेलर्स बना सकते हैं बेवकूफ

आज भी कई लोग ऐसे हैं जो Online सामान पर ज्यादा विश्वास नहीं करते और वो ऑफलाइन खरीदारी ही करना पसंद करते हैं. ऐसे ग्राहकों को रिटेलर्स से स्मार्टफोन खरीदने में काफी नुकसान झेलना पड़ता है और इसका फायदा रिटेलर्स को होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि रिटेलर्स डिस्काउंट के साथ ई-कॉमर्स वेबसाइट्स से स्मार्टफोन खरीदते हैं. इन स्मार्टफोन्स को रिटेलर्स मार्किट प्राइस पर ही ऑफलाइन ग्राहकों को बेच देते हैं. ऐसे में जिस डिस्काउंट का फायदा ग्राहक को होना चाहिए वो पूरा फायदा रिटेलर्स उठा लेते हैं.

फ्लाइट बुकिंग पर मिलने वाले छूट के झांसे से बचें:

विमानन कंपनियां यूजर्स को 2000 से शुरु होने वाले एयर टिकट बुकिंग की मेल भेजती हैं. यूजर्स इन ऑफर से आकर्षित हो जाते हैं लेकिन अधिकांश समय ये विज्ञापन आधी कहानी को कही बंया करते हैं. यानी कि एयर टिकट पर मिलने वाली छूट केवल उनके मूल किराए पर होती है. इन सबके ऊपर आपको टैक्स भी देना होता है. इसके अलावा, कई बार सस्ते टिकट नॉन रिफंडेबल होते हैं. इसका मतलब है कि अगर आप टिकट कैंसल कराते हैं तो आपको टिकट के पैसे वापस नहीं मिलेंगे.

विज्ञापन करते हैं ज्यादा डिस्काउंट का दावा:

सेल के दौरान इलेक्ट्रॉनिक और दूसरे सामानों पर मिल रही बड़ी छूट के साथ आने वाले विज्ञापनों को देख कर कई यूजर्स उनकी ओर आकर्षित होते हैं. यूजर्स अक्सर इन विज्ञापनों से प्रभावित हो जाते हैं और ज्यादा शॉपिंग कर लेते हैं. लेकिन ध्यान देने वाली ये बात है की ये ऑफर्स सीमित बैंक्स के क्रेडिट या डेबिट कार्ड पर उपलब्ध होते हैं या सिमित प्रोडक्ट्स पर ही उपलब्ध होते हैं.

Paytm ने पेश किया मैसेजिंग फीचर, ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here