iPhone का पासवर्ड चंद मिनटों में तोड़ देगा यह सॉफ्टवेयर

0
49

नई दिल्‍ली: आईफोन का पासवर्ड कोई तोड़ सकता है. जवाब अगर ‘हां’ में हो तो सुनकर ताज्‍जुब जरूर होगा लेकिन यह संभव है. एक विदेशी कंपनी ने ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार किया है जिससे कुछ ही मिनटों में पासवर्ड ब्रेक किया जा सकता है. इसीलिए एप्‍पल ने अपना पासवर्ड बदलने की सलाह दी है. अमेरिकी कंपनी ग्रेशिफ्ट ने यह सॉफ्टवेयर तैयार किया है. इस कंपनी ने इसे विकसित करने में एप्‍पल के कर्मचारियों और अमेरिकी खुफिया विभाग की मदद ली थी. इसके बाद जाकर यह सॉफ्टवेयर तैयार हुआ.

आईफोन एक्‍स पर लग सकता है ताला
आईफोन एक्स के इस साल बंद होने की आशंका है. ऐसा एक एजेंसी ने दावा किया है. दरअसल, एप्पल ने पिछले साल लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लैस अपना नया हैंडसेट आईफोन X पेश किया था. एप्पल का यह फोन बेस्ट-सेलिंग आईफोन्स में से एक नहीं रहा. क्योंकि, एप्पल ने इसका लिमिटेड स्टॉक ही बनाया. प्रोडक्शन में देरी के कारण इसकी बिक्री शुरुआत में ही धीमी रही. अब अनुमान लगाया गया है कि 2018 की पहली तिमाही में फोन की 18 मिलियन यूनिट्स ही बिकेंगी.

ये है कारण
KGI सिक्योरिटीज के विश्लेषक Ming-Chi Kuo के मुताबिक, आईफोन एक्स के निराश करने वाले नंबर की वजह से एप्पल इसे बंद कर सकती है. दरअसल, आईफोन एक्स की कम बिक्री का सबसे बड़ा कारण चीन रहा. चीन के यूजर्स को आईफोन X का डिस्प्ले छोटा लगा. दरअसल, आईफोन X में 5.8 इंच की स्क्रीन है, लेकिन उसका इस्तेमाल करने वाला एरिया 5.5 इंच से भी कम है. जबकि पुराने आईफोन में यह ज्यादा था. यूजर्स को आईफोन की सीरीज 10 के मुकाबले सीरीज 6 और 7 ज्यादा बेहतर लगी. एप्पल को भी इन्हीं सीरीज पर यूजर्स का अच्छा रिस्पांस मिला.

2018 के मध्य तक बंद होगा iPhone X!
आईफोन एक्स के भविष्य को लेकर अभी कुछ निश्चित नहीं है. आधिकारिक तौर पर इसकी कोई घोषणा नहीं हुई है. लेकिन, Kuo के मुताबिक आईफोन एक्स को 2018 के मध्य तक बंद किया जा सकता है. हालांकि, तब तक आईफोन एक्स की तकरीबन 62 मिलियन यूनिट्स की बिक्री हो जाएगी. यह पहले के 80 मिलियन यूनिट्स की बिक्री के अनुमान से कम है.

भारत में भी नहीं मिला अच्छा रिस्पॉन्स
भारत में भी आईफोन एक्स को बहुत अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला. इसके पीछे फोन की कीमत रही. लोगों का मानना है कि यह महंगा था. भारत में इसकी शुरुआती कीमत 89000 रुपए है. उम्मीद है कि आईफोन एक्स से इंस्पायर मॉडल्स कम कीमत पर लॉन्च किए जाएंगे. खासतौर से 6.1 इंच का आईफोन SE लॉन्च होने की उम्मीद है. यह उपभोक्ताओं को आकर्षित कर सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here