INDvsAUS LIVE:चेतेश्वर पुजारा की बेहतरीन हाफ सेंचुरी, एक बार फिर दी टीम इंडिया को मजबूती

0
42

INDvsAUS LIVE:चेतेश्वर पुजारा की बेहतरीन हाफ सेंचुरी, एक बार फिर दी टीम इंडिया को मजबूती

मयंक अग्रवाल ने टीम इंडिया के शानदार 77 रनों की पारी खेली.

सिडनीभारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच के पहले दिन के दूसरे सत्र में मयंक अग्रवाल ने अपने 50 रन पूरे करने के बाद तेजी से खेलना शुरू किया और दो छक्के लगाने के बाद वे तीसरा छक्का लगाने के चक्कर में आउट हो गए. मयंक ने 112 गेंदों पर 7 चौके और दो छक्कों की मदद से 77 रनों की पारी खेली. उन्हें स्टार्क ने नाथन लॉयन की गेंद पर लॉन्ग ऑन पर लपका. उनके आउट होने तक पुजारा ने 86 गेंदों पर 33 रन बना लिए थे. भारत: 126/2 (34 ओवर)

मयंक की फिफ्टी के बाद टीम इंडिया के 100 रन पूरे हो गए. मैच के 31 वें ओवर में अपनी फिफ्टी पूरी करते ही मयंक ने पैट कमिंस को चौका लगाते हुए टीम का स्कोर 100 के पार कर दिया. भारत: 104/1 (31 ओवर)

मयंक अग्रवाल ने शानदार हाफ सेंचुरी लगाई. मयंक का यह दूसरा ही टेस्ट मैच है और उनके करियर की यह दूसरी हाफ सेंचुरी है. पुजारा (25) मयंक (56) के साथ दूसरे छोर पर जमे हुए हैं. भारत: 97/1 (30 ओवर)

लंच तक मयंक-पुजारा ने टीम इंडिया को संभाला
लंच तक टीम इंडिया का स्कोर केवल एक विकेट पर 69 रन हो गया था. मयंक और पुजारा ने दूसरे विकेट के लिए 59 रनों की साझेदारी कर टीम को शुरुआती झटके से उबार लिया. मयंक ने 42 और पुजारा ने 16 रनों की पारी खेली. भारत: 69/1 (24 ओवर)

पहले सत्र में 14 ओवर में मंयक अग्रवाल (28) और चेतेश्वर पुजारा (12) ने टीम इंडिया का स्कोर 50 के पार करा दिया. भारत: 51/1 (14 ओवर)

पहला विकेट गिरने के बाद मयंक अग्रवाल (14) और चेतेश्वर पुजारा (12) ने टीम इंडिया को शुरुआती झटके से उबार लिया. भारत: 36/1 (10 ओवर)

मैच के दूसरे ही ओवर में टीम इंडिया को पहला झटका लगा जब केएल राहुल जोश हेजलवुड की गेंद पर स्लिप पर खड़े शॉन मार्श को कैच दे बैठे. राहुल ने 6 गेंदों पर दो चौकों के साथ 9 रन बनाए. वे शुरू से ही लय में नहीं दिखे. भारत: 10/1 (2 ओवर)

सिडनी टेस्ट में भी फेल हुए केएल, रंग नहीं लाया विराट का भरोसा

पहले ओवर से ही ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को पिच से मदद मिलने लगी थी. टीम इंडिया की पारी की शुरुआत मयंक अग्रवाल और केएल राहुल ने की. वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए पहला ओवर मिचेल स्टार्क ने फेंका.

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. टॉस जीतने के बाद कप्तान विराट कोहली ने कहा, ‘हम पहले बल्लेबाजी करेंगे. विकेट बढ़िया लग रहा है, स्पिनर्स की भूमिका होगी. दिन बल्लेबाजी के अनुकूल है. सच कहूं तो हमने इसकी (सीरीज में आगे रहने की) चर्चा नहीं की है. यह एक अलग ही मैच है. हमें बढ़िया खेल दिखाना होगा. अगले कुछ दिनों में कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा. केएल राहुल की शीर्षक्रम में वापसी हुई है. विहारी छठे नंबर पर खेलेंगे. इशांत की जगह कुलदीप आए हैं.

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन ने कहा, ‘हम भी पहले बल्लेबाजी ही करते. सतह पर थोड़ी घास है, उम्मीद है कि स्लिप और कीपर की भूमिका होगी. मेलबर्न से हमें सभी विभागों में बेहतर होने की जरूरत है. हमें बेसिक्स को सही करने पर ध्यान देना होगा. अगर हम मौके पर बने रहे और भारत पर दबाव बना पाए, तो हम खेल में होंगे. मार्नस लाबसचग्ने, पीटर हैंड्सकॉम्ब को टीम में शामिल किया गया है. टॉप छह में ख्वाजा टॉप ऑर्डर में जाएंगे. मार्नस तीन नंबर बल्लेबाजी करेंगे जिसके बाद मार्श, हेड और हैंड्सकॉम्ब बल्लेबाजी करेंगे.

ऑस्ट्रेलिया की टीम में दो बदलाव किए गए हैं. इस मैच में सलामी बल्लेबाज ऐरॉन फिंच और मिचेल मार्श को प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया है. कोच जस्टिन लैंगर ने स्पष्ट किया है कि मार्नस लाबसचग्ने नंबर तीन पर बल्लेबाजी करेंगे.

सिडनी की पिच भारतीय बल्लेबाजों के लिए सबसे ज्यादा अनुकूल मानी जाती है. इसी को देखते हुए टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने मैच के लिए अपनी टीम को चुना है. हालाकि इस चुनाव में खिलाड़ियों की चोट के कारण बदलाव भी नजर आए.

भारत चार मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे चल रहा है और टीम के शीर्ष स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और सीनियर तेज गेंदबाज इशांत शर्मा के चोटिल होने के बावजूद मेहमान टीम को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में जीत के साथ सीरीज 3-1 से अपने नाम करने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. इशांत को भारत की टीम में भी जगह नहीं मिली है.

INDvsAUS: सचिन की सबसे बड़ी पारी, सबसे बड़े अंधविश्वास का गवाह है सिडनी

यह रिकॉर्ड है ऑस्ट्रेलिया में भारत का

ऑस्ट्रेलिया 1947-48 से भारत की मेजबानी कर रहा है. टीम इंडिया ने इस दौरान 1980-81, 1985-86 और 2003-04 में सीरीज ड्रा कराई जबकि 1967-68, 1977-78, 1991-92, 1999-2000, 2007-08, 2011-12 और 2014-15 में उसे हार का सामना करना पड़ा.

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी.

ऑस्ट्रेलिया: टिम पेन, मार्कस हैरिस, उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हेड, शान मार्श, नाथन लायन, मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, मार्नस लाबसचग्ने, पीटर हैंड्सकॉम्ब.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here