IND vs IRE: 70 रन पर ढेर हुआ आयरलैंड, T20 इंटरनेशनल में भारत की सबसे बड़ी जीत

0
41

टीम इंडिया ने आयरलैंड को डब्लिन के मालाहाइड क्रिकेट क्लब ग्राउंड में खेले गए दो मैचों की टी-20 सीरीज के दूसरे और आखिरी मुकाबले में 143 रनों से शिकस्त देकर टी-20 फॉर्मेट में रनों के मामले में अपनी अब तक की सबसे बड़ी जीत दर्ज की है. इससे पहले भारत ने श्रीलंका को 2017 में 93 रनों से हराया था.

इसी के साथ विराट ब्रिगेड ने दो मैचों की यह टी-20 सीरीज जीतकर आयरलैंड का 2-0 से सफाया कर दिया है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में 4 विकेट गंवा कर 213 रन बनाए और आयरलैंड को जीत के लिए 214 रनों का टारगेट दिया.

स्कोरबोर्ड

जवाब में आयरलैंड 12.3 ओवर में 70 रन पर ढेर हो गई. आयरलैंड के लिए कप्तान गैरी विल्सन ने सबसे ज्यादा 15 रन बनाए. विलियम पोर्टरफील्ड ने 14 और स्टुअर्ट थॉम्पसन ने 13 रन बनाए. भारत के लिए कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने तीन-तीन विकेट लिए.

उमेश यादव को दो सफलताएं मिलीं. सिद्धार्थ कौल और हार्दिक पांड्या को एक-एक विकेट मिला. लोकेश राहुल को ‘मैन ऑफ द मैच’ और युजवेंद्र चहल को ‘मैन ऑफ द सीरीज’ का अवॉर्ड दिया गया है.

रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत की बात करें, तो भारत ने टी-20 इंटरनेशनल में संयुक्त रूप से दूसरी सबसे बड़ी जीत हासिल की है-

टी-20 इंटरनेशनल: सबसे बड़ी जीत

172 रनों से: श्रीलंका विरुद्ध केन्या 2007

143 रनों सेः भारत विरुद्ध आयरलैंड 2018

143 रनों से: पाकिस्तान विरुद्ध वेस्टइंडीज 2018

130 रनों से: साउथ अफ्रीका विरुद्ध स्कॉटलैंड 2009

119 रनों से: न्यूजीलैंड विरुद्ध वेस्टइंडीज 2018

116 रनों से: इंग्लैंड विरुद्ध अफगानिस्तान 2012

टीम इंडिया ने आयरलैंड को दिया 214 का टारगेट

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में 4 विकेट गंवा कर 213 रन बनाए और आयरलैंड को जीत के लिए 214 रनों का टारगेट दिया. टीम इंडिया के लिए लोकेश राहुल ने 36 गेंदों में 70 रनों की पारी खेली. उन्होंने अपनी 36 गेंदों की पारी में 3 चौके और 6 छक्के जमाए.

राहुल ने रैना के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 106 रनों की साझेदारी की. सुरेश रैना ने भी बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 45 गेंदों में 69 रन ठोक दिए. उन्होंने अपनी पारी में 5 चौके और 3 छक्के जमाए. राहुल ने 11वें ओवर की पहली गेंद पर छक्का लगाकर 28 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. रैना ने 15वें ओवर की पांचवीं गेंद पर चौका लगाकर अपना पांचवा टी-20 अर्धशतक पूरा किया. रैना ने मनीष पांडे (नाबाद 21) के साथ चौथे विकेट के लिए 41 रन की साझेदारी की.

अंत के ओवरों में हार्दिक पंड्या ने 9 गेंदों में 32 रन ठोक दिए. पंड्या ने 4 छक्के और 1 चौका लगाया. पंड्या ने तेजी से रन बटोर भारत को 200 के पार पहुंचाया. मनीष पांडे 20 गेंदों में 21 रन बनाकर पांड्या के साथ नाबाद लौटे.

इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली, लोकेश राहुल के साथ ओपनिंग करने उतरे, लेकिन भारत को वैसी शुरुआत नहीं मिली जिसकी उम्मीद थी. तीसरे ही ओवर में आयरिश गेंदबाज पीटर चेस ने विराट कोहली को जॉर्ज डॉकरेल के हाथों कैच आउट करा कर भारत को 22 रन के कुल स्कोर पर पहला झटका दिया. कोहली इस मैच में 9 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. पिछले मैच में तो वह शून्य पर आउट हो गए थे.

13वें ओवर में केविन ओ ब्रायन ने लोकेश राहुल को पवेलियन की राह दिखाकर टीम इंडिया को दूसरा झटका दिया. ओ ब्रायन ने अपनी ही गेंद पर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रहे इस ओपनर का शानदार कैच लपक लिया. राहुल 70 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने अपनी 36 गेंदों की पारी में 3 चौके और 6 छक्के जमाए. आउट होने से पहले राहुल ने रैना के साथ मिलकर 106 रनों की साझेदारी की.

इसी ओवर में ओ ब्रायन ने चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे रोहित शर्मा को शून्य के स्कोर पर लौटा कर भारत का तीसरा विकेट भी गिरा दिया. 18वें ओवर में केविन ओ ब्रायन ने ही सुरेश रैना का विकेट लिया. ओ ब्रायन की गेंद पर जॉर्ज डॉकरेल ने सुरेश रैना का कैच लपका. रैना 69 रन बनाकर आउट हुए. ओ ब्रायन ने चार ओवर में 40 रन देकर तीन सफलताएं हासिल कीं. जबकि चेस को एक विकेट मिला.

आयरलैंड ने भारत को दी पहले बैटिंग

इससे पहले आयरलैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया है और टीम इंडिया को पहले बल्लेबाजी का मौका दिया है. भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में चार बदलाव हुए हैं. लोकेश राहुल, दिनेश कार्तिक, उमेश यादव और सिद्धार्थ कौल को मौका मिला है. शिखर धवन, एमएस धोनी, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह आज का मैच नहीं खेल रहे हैं. सिद्धार्थ कौल इस मैच में अपना टी-20 इंटरनेशनल डेब्यू कर रहे हैं. उन्हें एमएस धोनी ने कैप दी. आयरलैंड की टीम में एक बदलाव हुआ है. स्टुअर्ट पोयनेटर को बाहर जाना पड़ा है. उनके स्थान पर विलियम पोर्टरफील्ड को मौका दिया गया है.

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), सुरेश रैना, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, उमेश यादव, सिद्धार्थ कौल, युजवेंद्र चहल.

आयरलैंड: पॉल स्टर्लिंग, जेम्स शेनॉन, विलियम पोर्टरफील्ड, एंड्रयू बालर्बिने, गैरी विल्सन (विकेटकीपर / कप्तान), सिमी सिंह, केविन ओब्रायन, स्टुअर्ट थॉम्पसन, जॉर्ज डॉकरेल, बॉयड रैनकिन, पीटर चेस.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here