Holi पर न पड़े रंग में भंग, इसलिए लखनऊ में बदला गया नमाज़ का वक्त

0
177

सूबे की गंगा-जमुनी तहजीब की मिसाल कायम रहे, इसके लिए यूपी की राजधानी लखनऊ के मुस्लिम धर्मगुरुओं ने भी एक बड़ी पहल की है. दरअसल, इस बार होली शुक्रवार को खेली जाएगी और इसी दिन जुमे की नमाज़ होने की वजह से मौलानाओं ने न सिर्फ नमाज़ का समय बदलकर दोपहर एक बजे के बाद रख दिया है. वहीं, होली का त्योहार शांति और सौहार्दपूर्ण तरीके से मनाई जा सके इसके लिए प्रशासन और शासन मुस्तैद है.

इस्लामिक सेंटर ऑफ़ इंडिया के चेयरमैन मौलाना खालिद रशीद फिरंगीमहली ने बताया कि ऐशबाग स्थित ईदगाह में जुमे की नमाज दोपहर 1.45 बजे अदा की जाएगी. वहीं, मौलाना कल्बे जव्वाद के मुताबिक बड़ा इमामबाड़ा स्थित असिफी मस्जिद में नमाज़ 1 बजे अदा की जाएगी. वैसे, सामान्य दिनों में ऐशबाग स्थित ईदगाह में जुमे की नमाज 12.45 पर अदा की जाती है जबकि असिफी मस्जिद में नमाज का वक्त 12.20 बजे है.

फिरंगीमहली ने कहा कि हिंदू-मुस्लिम भाईचारे का उदहारण एक बार फिर पेश करने का यह अच्छा अवसर है. दूसरी तरफ मौलाना कल्बे जव्वाद ने कहा कि हमारे देश की परंपरा है कि सब लोग हर त्योहार को मिलजुलकर मनाते हैं. ऐसे में होली खेलने वाले और जुमे की नमाज़ अदा करने वालों को कोई दिक्कत न हो, इसलिए जुमे की नमाज़ का वक्त बढ़ा दिया गया है.

रिपोर्ट के मुताबिक पुलिसकर्मियों की छुट्टी तीन मार्च तक के लिए रद्द कर दी गई है. डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि जब भी कोई बड़ा त्योहार या अवसर हो उस वक्त शांति व्यवस्था कायम रहे यह हमारी जिम्मेदारी है. लिहाजा तीन मार्च तक पुलिसकर्मियों की छुट्टी रद्द कर दी गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here