Flash Back : ये हैं साल 2018 में एकदिवसीय मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 5 गेंदबाज

0
31

Flash Back : ये हैं साल 2018 में एकदिवसीय मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 5 गेंदबाज

TechDuniya :साल 2018 ख़त्म होने को है। कुछ दिनों बाद ही नया साल 2019 आ जाएगा। ये साल कुछ खिलाड़ियों के लिए खुशियों से भरा रहा तो कुछ खिलाड़ियों के हाथ सिर्फ मायूसी लगी। जिन खिलाड़ियों के लिए ये साल कुछ ख़ास नहीं रहा वो कभी भी इस साल को याद नहीं करना चाहेंगे लेकिन वही जिन खिलाड़ियों के लिए ये साल अच्छा रहा वो चाहेंगे की आगे भी उनका वक्त ऐसा ही चलता रहे। देखा जाए तो कोई भी खिलाड़ी ऐसा नहीं है जिसका बुरा वक्त ना आता हो लेकिन असली खिलाड़ी वही होता है जो बुरे वक्त में भी हिम्मत नहीं हारता और लगातार प्रयास करता रहता है।

लगभग सभी दशक में एक से बढ़कर एक गेंदबाज हुए जिनके सामने बल्लेबाजी करने में अच्छे अच्छे बल्लेबाजों को कठिनाई महसूस होती थी। आज के दौर में भी ऐसे कुछ गेंदबाज हैं जिनके सामने बल्लेबाजी करना कसी जंग लड़ने से कम नहीं है। दिग्गज बल्लेबाजों के लिए भी उनकी गेंदों को समझ पाना बहुत मुश्किल होता है। आज हम आपको इस साल यानी की 2018 के ऐसे ही कुछ गेंदबाजों के बारे में बताएंगे जिन्होंने इस साल एकदिवसीय मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं। ये ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने बल्लेबाजों की नाक में दम कर रखा है।

#5 टेंडई चटारा

इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर आते हैं टेंडई चटारा। आप शायद इस खिलाड़ी का नाम पहली बार सुन रहे हों लेकिन इस खिलाड़ी ने बड़े बड़े गेंदबाजों को पीछे छोड़कर इस लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवाया है। जिम्बाब्वे की तरफ से खेलने वाले इस खिलाड़ी ने इस साल इक्कीस मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 30विकेट लिए हैं। तैंतीस रन पर चार विकेट उनका इस साल का सबसे अच्छा गेंदबाजी का आंकड़ा है। सताईस वर्षीय इस गेंदबाज के एकदिवसीय करियर की बात की जाए तो उन्होंने अब तक कुल 62 मैच खेले हैं और 85 विकेट अपने नाम किए हैं। एक जमाना था जब जिम्बाब्वे की टीम में एंडी फ्लावर, ग्रांट फ्लावर और हीथ स्ट्रीक जैसे दिग्गज खिलाड़ी हुआ करते थे लेकिन आज इस टीम के पास वैसे खिलाड़ियों की काफी कमी है। यही कारण है की आज के दौर में जिम्बाब्वे को एक बहुत ही कमजोर टीम माना जाता है।

#4 मुजीब उर रहमान

राशिद खान और मोहम्मद नबी के बाद एक और अफगानी खिलाड़ी विश्व पटल पर अपना छाप छोड़ रहा है। उस गेंदबाज का नाम है मुजीब उर रहमान। अफगानिस्तान की गलियों से निकलकर ये सितारा अब क्रिकेट जगत में चमकने लगा है। इस युवा गेंदबाज ने इस साल बीस मैचों में 37 विकेट अपने नाम किए हैं। राशिद खान की तरह ही मुजीब उर रहमान अब एक काफी बड़ा नाम बन चुके हैं। मात्र सत्रह साल की उम्र में ही इस खिलाड़ी का नाम क्रिकेट प्रेमियों की जुबान पर चढ़ चूका है। इतनी छोटी सी उम्र में ही सफलता का स्वाद चखना एक बहुत बड़ी बात है। ना सिर्फ अफगानिस्तान के बल्कि पूरी दुनिया के लोगों को ही उनसे बहुत आशाएं हैं।

#3 आदिल राशिद

इंग्लैंड के लेग स्पिनर आदिल राशिद का नाम इस लिस्ट में तीसरे नंबर आता है। उन्होंने इस साल चौबीस मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 42विकेट लिए हैं। छत्तीस रन देकर चार विकेट उनके इस साल केसबसे अच्छे गेंदबाजी के आंकड़े हैं। पाकिस्तानी मूल का यह खिलाड़ी अपनी बेहतरीन गेंदबाजी के लिए जाना जाता है। आपको बता दें की आदिल रशीद ने पाकिस्तान के खिलाफअपने डेब्यू टेस्ट मैच में शानदार पांच विकेट झटके थे।

#2 कुलदीप यादव

क्रिकेट की दुनिया में एक और सितारे का उदय हो चूका है। वो सितारा कोई और नहीं बल्कि कुलदीप यादव है। वे इस साल सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर परहैं। उन्होंने अब तक इस साल 19 एकदिवसीय मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम 45 विकेट हैं।। कुलदीप यादव बहुत ही कम समय में अच्छा खासा नाम कमाचुके हैं। वर्त्तमान में वो एकदिवसीय और टी-20 में टीम इंडिया के सबसे पसंदीदा स्पिनर हैं। कभी कभार उन्हें टेस्ट में भी खेलने का मौका मिल जाता है। अगले साल विश्व कप होने वाला है और इस बात में कोई शक नहीं है की कुलदीप यादव टीम के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण हथियार साबित होने वाले हैं।

#1 राशिद खान

इस साल एकदिवसीय मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने का नाम अफगानिस्तान के दिग्गज लेग स्पिनर राशिद खान के नाम है। इस जादुई गेंदबाज ने इस साल बीस मैचों में कुल 48विकेट लिए हैं। इतने शानदार आंकड़े शायद ही कभी देखने को मिलते हैं। राशिद खान एक ऐसे देश से आते हैं जहां क्रिकेट की मुलभुत सुविधाओं की काफी कमी है। बावजूद इसके वो कमाल की गेंदबाजी करते हैं। इस समय वो दुनिया के सबसे बेहतरीनस्पिनर हैं। उनकी गेंदों को खेलने में अच्छे अच्छे बल्लेबाजों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। राशिद खान इससमय क्रिकेट जगत में एक बहुत बड़ा नाम बन चुके हैं। वो ना सिर्फ अफगानिस्तान बल्कि पूरी दुनिया में मशहूर हो चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here