Eng vs Aus: एक वनडे मैच में बने इतने रिकॉर्ड कि याद करते-करते दिमाग चकरा जाएगा

0
26

इंग्लैंड ने मंगलवार देर रात ट्रेंट ब्रिज स्टेडियम में खेले गए तीसरे वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया को 242 रनों के विशाल अंतर से मात दी. इसी के साथ इंग्लैंड ने पांच मैचों की वनडे सिरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बना ली. इस मैच में एक दो नहीं बल्कि कई रिकार्ड बने.

इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 481 रन बनाए जो कि वनडे क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर है, जिसे किसी एक टीम ने बनाया है. ये स्कोर इतना विशाल था कि ऑस्ट्रेलियाई टीम के हाथ पैर फूल गए और इस विशाल लक्ष्य को टीम हासिल नहीं कर पाई.

इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम सिर्फ 37 ओवरों में 239 रनों पर ढेर हो गई. यह ऑस्ट्रेलिया की रनों के लिहाज से वनडे क्रिकेट में अभी तक की सबसे बड़ी हार है. वहीं, इंग्लैंड के लिए रनों के लिहाज से वनडे में यह सबसे बड़ी जीत है जिसे इंग्लैंड ने कंगारू टीम के खिलाफ हासिल किया है.

आपको बता दें, मंगलवार को इंग्लैंड की टीम द्वारा बनाए गए 481 रन किसी भी क्रिकेट टीम(पुरुष) के बनाए स्कोर से कहीं अधिक है. यहां तक कि सबसे ज्यादा वनडे स्कोर (444) भी इससे पहले इंग्लैंड ने इसी मैदान पर 30 अगस्त 2016 को पाकिस्तान के खिलाफ बनाया था. इंग्लैंड ने इस मैच में अपने ही उस रिकार्ड को भी ध्वस्त किया है.

इस मैच में इंग्लैंड के लिए एलेक्स हेल्स ने सबसे ज्यादा 147 रन बनाए जिसके लिए उन्होंने सिर्फ 92 गेंदें लीं और 16 चौके तथा पांच छक्के लगाए. उनके अलावा जॉनी बेयर्सटो ने 92 गेंदों में ही 15 चौके और पांच छक्कों की मदद से 139 रनों की पारी खेली.

दोनों खिलाड़ियों ने दूसरे विकेट के लिए 151 रनों की साझेदारी की. इस साझेदारी से पहले बेयर्सटो ने जेसन रॉय के साथ पहले विकेट के लिए 159 रन जोड़े थे. रॉय ने भी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को जमकर धोया. उन्होंने 61 गेंदों में सात चौके और चार छक्के की मदद से 82 रन बनाए.

कप्तान इयोन मोर्गन ने भी अंत में 30 गेंदों में 67 रनों की तूफानी पारी खेली जिसमें छह छक्के और तीन चौके शामिल हैं. विशाल स्कोर का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया के लिए सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड ने सबसे ज्यादा 51 रन बनाए. उन्होंने अपनी पारी में 38 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके लगाए. हेड के सलामी जोड़ीदार डार्सी शॉर्ट (15) कुछ खास नहीं कर पाए और 27 के कुल स्कोर पर पहले विकेट के रूप में पवेलियन लौटे.

पिछले मैच में बेहतरीन पारी खेलने वाले शॉन मार्श सिर्फ 24 रन ही बना सके. मार्कस स्टोइनिस ने 44 रन बनाए. वह रन आउट हुए. मोइन अली और लेग स्पिनर आदिल राशिद की स्पिन जोड़ी ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को विकेट पर पैर नहीं जमाने दिए और लगातार विकेट लेते रहे. राशिद ने चार विकेट लिए तो वहीं अली ने तीन विकेट अपने नाम किए. डेविड विले को दो विकेट मिले. एक बल्लेबाज रन आउट हुआ.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here