Aadhaar लिंक कराने के मामले में अच्छी खबर, सरकार ने लिया अब ये फैसला

0
213

नई दिल्ली: आधार को छोटी बचत योजनाओं से लिंक कराने के मामले में एक अच्छी खबर है. केंद्र सरकार ने पोस्ट ऑफिस और किसान विकास पत्र जैसी छोटी बचत योजनाओं को आधार से लिंक कराने की तारीख 3 महीने के लिए बढ़ा दी है. उपभोक्ताओं को इन बचत योजनाओं को आधार से लिंक कराने के लिए अब 31 मार्च 2018 तक का समय मिल गया है. वित्त मंत्रालय ने सोमवार देर शाम इस मामले में नोटिफिकेशन जारी किया है.

इस पर है सरकार का जोर
सरकार अब बैंक अकाउंट, मोबाइल नंबर लेने तथा कई अन्य सेवाओं के लिए आधार के इस्तेमाल पर जोर दे रही है. सरकार का मानना है कि इस फैसले से बेनामी सौदे व काले धन पर लगाम लगाई जा सकती है. इसके अनुसार जमाकर्ताओं को खाता खोलते समय व प्रमाण पत्र खरीदने के समय आधार संख्या दर्ज करानी होगी.

पहले 31 दिसंबर थी आखिरी तारीख
अक्टूबर 2017 में सरकार ने छोटी बचत योजनाओं जैसे पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट, पीपीएफ, नैशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम और किसान विकास पत्र को आधार से लिंक कराने का निर्देश दिया था. इसके लिए सरकार ने 31 दिसंबर तक की तारीख निर्धारित की थी.

इन योजनाओं में भी बढ़ाई तारीख
सरकार ने इसके अलावा कई और सरकारी योजनाओं को आधार से लिंक कराने की तारीख 31 मार्च कर दी है. इन योजनाओं में फ्री गैस, मनरेगा और पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम जैसी स्कीम शामिल हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here