22 जून: आज आप अपना बर्थडे इन खास लोगों के साथ मना रहे हैं

0
53

क्या आपको पता है कि आज आप किनके साथ अपना जन्मदिन शेयर कर रहे हैं? आप उनके साथ न सिर्फ अपने जन्म का महीना और राशि शेयर कर रहे हैं, बल्कि ये तारीख (22 जून) भी!

अमरीश पुरी

अमरीश पुरी, वो विलेन जो हीरो पर था भारी
बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर अमरीश पुरी का आज 86वां जन्मदिन है. अमरीश पुरी अपने किरदार में इस तरह डूब जाते थे कि वो हीरो पर भी भारी पड़ते थे, दर्शकों को अमरीश पुरी का निगेटिव किरदार भी रोमांचित करता था. ‘मिस्टर इंडिया’, ‘दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे’, ‘घातक’, ‘दामिनी’, ‘करण-अर्जुन’ इन सभी फिल्मों में बड़े-बड़े सुपरस्टार हीरो के किरदार में थे, लेकिन इन फिल्मों को सुपरहिट बनाने में अमरीश पुरी का बड़ा योगदान था.

फिल्म ‘मिस्टर इंडिया’ में अमरीश पुरी ने मोगैंबो का किरदार निभाया था. इस फिल्म को रिलीज हुए 30 साल हो गए हैं, लेकिन ये डायलॉग आज भी लोगों के जुबान पर सुना जा सकता है. फिल्म में अमरीश का डायलॉग “मोगाम्बो खुश हुआ” आज भी मशहूर है.

ये भी पढ़ें- अमरीश पुरी के 10 धाकड़ डायलॉग जिससे बने वो विलेन नंबर-1

विजय

10 साल की उम्र से ही विजय अपने पिता की फिल्मों में बाल कलाकार के रूप में दिखने लगे थे.
बॉलीवुड एक्टर और पार्श्व गायक जोसेफ विजय चंद्रशेखर का आज 44वां जन्मदिन है. इन्हें लोग विजय के नाम से जानते हैं. विजय ने अधिकतर तमिल की बेहतरीन एक्शन, ड्रामा और रोमांच फिल्मों में काम किया है. जिसके लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड भी दिया गया. इसके अलावा विजय कई कंपनियों के ब्रांड एंबेसडर भी रह चुके हैं.

विजय का जन्म आज ही के दिन साल 1974 को तमिलनाडु में हुआ था. विजय की मां शोभा चंद्रशेखर एक संगीत गायिका हैं. जबकि इनके पिता तमिल फिल्म जगत के निर्माता और प्रोड्यूसर हैं. 10 साल की उम्र से ही विजय अपने पिता की फिल्मों में बाल कलाकार के रूप में दिखने लगे थे. 18 साल की उम्र में बतौर एक्टर उनकी पहली फिल्म ‘नालया थीरपू’ रिलीज हुई. इसके बाद विजय कई सफल फिल्मों में नजर आए.

अनुभव सिन्हा

अनुभव सिन्हा की फिल्म ‘रा.वन’ ने बॉक्स-ऑफिस पर कमाई के कई रिकॉर्ड तोड़ दिए थे
बॉलीवुड के जाने माने फिल्मकार अनुभव सिन्हा का आज 53वां जन्मदिन है. साल 2011 में इनकी फिल्म ‘रा.वन’ ने बॉक्स-ऑफिस पर कमाई के कई रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. इस फिल्म में बॉलीवुड बादशाह शाहरुख खान, करीना कपूर और अर्जुन रामपाल मुख्य भूमिका में नजर आए थे. इसके अलावा इन्होंने ‘तुम बिन’, ‘तुम बिन-2’, ‘कैश’, ‘दस’, ‘आपको पहले भी कही देखा है’ जैसी फिल्मों का निर्देशन भी किया है.

अनुभव सिन्हा का जन्म आज ही के दिन साल 1965 को इलाहाबाद में हुआ था. इन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई इलाहाबद से पूरी की. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से मिकेनिकल इंजिनीयरिंग में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. दो साल दिल्ली में बतौर इंजीनियर नौकरी करने के बाद मुंबई चले गए. वहां पंकज पाराशार के साथ बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया. साल 2001 में इनके निर्देशन में बनी पहली फिल्म ‘तुम बिन’ रिलीज हुई.

हैप्पी बर्थडे!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here