12वीं में 50% से कम नंबर आए हैं तो निराश न हों, चुनें ये शानदार करियर…

0
132

सीबीएसई, आईसीइसई और बाकी स्टेट बोर्ड के 12 वीं के रिजल्ट आ चुके हैं. सभी को परिणाम मिल गया है लेकिन बहुत से छात्र छात्राएं परिणाम से हो सकता है खुश नहीं हो. अगर आपके नंबर अपने दोस्तों से कम आए हैं तो आपको चिंता करने की बिलकुल ज़रूरत नहीं है. यह आपसी जलन होती है जो दो दिन में चली जाएगी. लेकिन अब करियर का क्या? नंबर कम आए हैं तो करियर का क्या होगा? इसकी भी आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योकि आपके सामने यहां वो 10 करियर ऑप्शन दिए जा रहे हैं जो आप चाहें किसी की स्ट्रीम से हों, अपना सकते हैं और अपनी मर्ज़ी करियर चुन सकते हैं.

फॉरेन लैंग्वेज एक्सपर्ट
जब आप कहीं बाहर घूमने जाते हैं अपने बहुत से गाइड करने वाले लोगों को चीनी, जापानी, फ्रेंच या कोई भी और भाषा बोलते सुना होगा. आप भी उनकी तरह भाषा सीखकर उसमें करियर बना सकते हैं. लेकिन विदेशी भाषा सीखने का मतलब गाइड ही बनना नहीं है. यह भी एक करियर है. आप विदेशी भाषा के इंस्ट्रक्टर बन सकते हैं. जिस देश की भाषा अपने सीखी है, वहां कोई नौकरी कर सकते हैं. आप अगर उसी भाषा में पढाई करें तो लैंग्वेज एक्सपेर्टी बन सकते हैं. पार्ट टाइम गाइड बनकर भी पैसा कमा सकते हैं.

फैशन डिज़ाइनर 
50 % नंबर अगर आपके आए हैं और आपको कपड़ों, जूतों, गहनों में रुचि है तो आप इनमें से किसी एक को भी चुनकर उसके डिजाइनिंग की पढ़ाई कर सकते हैं. इनमें बहुत बेहतरीन करियर की संभावनाएं हैं और पढ़ाई से ज़्यादा आपकी रुचि और टैलेंट पर निर्भर करता है कि आप कितने कामयाब होंगे.

फ़िज़ियोथेरेपिस्ट 
अगर आप डॉक्टर बनना चाहते थे और नंबर नहीं ला पाए तो परेशानी की बात नहीं है. आप कम पैसे और कम पढ़ाई करके भी डॉक्टर जितना पैसा कमा सकते हैं. आप प्राइवेट या सरकारी संस्थान से फिजियोथेरेपी में ट्रेनिंग ले सकते हैं. हर दिन लोग मांसपेशी या हड्डियों से जुड़ी परेशानी लेकर डॉक्टर से पास जाते हैं और डॉक्टर फिजियोथेरेपी की सलाह दे देते हैं. आपके लिए यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

ड्रॉट्समैन 
हर राज्य में तकनीकी शिक्षा देने के लिए आईटीआई होती हैं. उन आईटीआई में सैकड़ों तरह के कोर्स होते हैं. उन्ही में से एक है ड्रॉट्समैन. ड्रॉट्समैन वह होता है जो एक पूरे तकनीकी प्लान को कागज़ पर उकेर देता है. यही ड्राइंग बनता है. अगर आपको ड्राइंग करना पसंद है और आप उसमें करियर भी बनाना चाहते हैं तो आप ड्रॉट्समैन की ट्रेनिंग ले सकते हैं. इसमें आपको प्राइवेट और सरकारी दोनों नौकरियां आसानी से मिल जाएंगी.

इवेंट मैनेजर 
आप 12 वीं के बाद इवेंट मैनेजमेंट में ग्रेजुएशन कर सकते हैं. इवेंट मैनेजमेंट का फंडा सीखने के बाद आप किसी भी बड़ी इवेंट कंपनी में काम कर सकते हैं या अपनी खुद की भी कंपनी खड़ी कर सकते हैं. बिज़नेस ठीक से खड़ा होने के बाद आपका टर्नओवर करोड़ों तक जा सकता है.

फिटनेस ट्रेनर 
अगर आप स्कूल में जिम में कसरत करने के शौकीन हैं तो क्यों नहीं इसमें ही एक करियर तलाशा जाए? करियर का करियर, सेहत की सेहत. लेकिन दूसरों से एक कदम आगे होने के लिए आप डाइटीशियन बनाने के पढ़ाई कर लीजिये. फिटनेस के मामले में आप एक कम्प्लीट पैकेज बन जाएंगे जो लोगों को चाहिए. या तो आप किसी भी बड़े जिम या फिटनेस सेंटर में नौकरी कर सकते हैं या फ्रीलांस ट्रेनिंग लोगों को दे सकते हैं.

मार्केटिंग 
आप अगर कॉमर्स के छात्र थे तो बीबीऐ की पढ़ाई कर सकते हैं. कम नंबरों में भी आपको एडमिशन मिल जाएगा लेकिन आपकी रुचि एकाउंट्स और बिज़नेस में होनी चाहिए. बीबीए के बाद आपके सामने मार्केटिंग या फाइनेंस में काम करने के रास्ते खुल जाते हैं. अगर आप उसके बाद एमबीए कर लें तो वह आपके करियर के लिए और भी बेहतर होगा .

एयर होस्टेस 
एविएशन इंडस्ट्री लगातार फलफूल रही है. ग्राउंड स्टाफ से लेकर एयरहोस्टेस तक आपके पास काम के सैकड़ों ऑप्शन इस इंडस्ट्री में होते हैं. लड़कियां एयरहोस्टेस बनने के लिए प्राइवेट इंस्टीटूट्स में एडमिशन ले सकती हैं. और लड़के भी उन्ही इंस्टीटूट्स से ग्राउंड स्टाफ पर मैनेजर लेवल कि नौकरियां पा सकते हैं.

मल्टीमीडिया – एनीमेशन एक्सपर्ट 
आप कम नंबरों में भी एनीमेशन इंस्टिट्इयूट्स में एडमिशन लेकर मल्टीमीडिया एक्सपर्ट बन सकते हैं. वीडिओ एडिटर से लेकर मोशन ग्राफ़िक आर्टिस्ट बनने तक के रास्ते आपके लिए खुल जाते हैं. आप जितनी जितने बढ़िया एनीमेशन आर्टिस्ट होंगे, आपको उतना ही बेहतर काम मिलेगा. आप इसके ज़रिये फिल्मों में भी काम पा सकते हैं.

ट्रैवल एक्सपर्ट 
आप अभी अभी स्कूल से निकले हैं. आपको अगर पढ़ाई से ज़्यादा घुमक्कड़ी में रुचि है तो आप उसी में करियर बनाने के बारे में क्यों नहीं सोचते? बिना लागत आप अपना बिज़नेस खड़ा कर सकते हैं और महीने का छोटे स्टार पर शुरू करने के बाद महीने का लाखों रुपया कमा सकते हैं. आपको जो भी जगह पसंद है, उसे चुन लीजिये. वहां घूमने का एक दो दिन का ट्रिप बनाइये. 10-12 लोगों को वहां ले जा कर घुमाइए. खुद उनकी बुकिंग करिये और अपना मार्जिन निकाल लीजिये. ऐसे आप हर वीकेंड और फिर लंबी छुट्टी का भी प्लान बनाकर पैसा कमा सकते हैं. आपको लेकिन जहां आप जा रहे हैं उस जगह की पूरी जानकारी होनी चाहिये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here