होली के लिए बदला जुमे की नमाज का वक्त, 10 IPS का तबादला

0
124

UPPCL की जेई परीक्षा में धांधली, सीएम योगी ने STF को दिए जांच के आदेश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन के जूनियर इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल) ट्रेनी पद की आॅनलाइन परीक्षा में कथित धांधली की जांच एसटीएफ से कराने के निर्देश दिए हैं.

दरअसल इसी साल 11 फरवरी को हुई जूनियर इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल) ट्रेनी पद की आॅनलाइन परीक्षा में गड़बड़ी की बात सामने आई थी. गड़बड़ी की शिकायत ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा तक पहुंची थी. मामले में मंत्री ने एक पत्र के माध्यम से मुख्यमंत्री को इसकी जानकारी दी. साथ ही अनुरोध किया कि इस पूरे मामले की निष्पक्ष जांच प्रदेश सरकार की किसी एजेंसी से कराई जाए.

सीएम योगी ने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ प्रदेश सरकार की जीरो टाॅलरेंस नीति है. इसलिए किसी भी शिकायत की सत्यता सामने आना राज्य सरकार की स्वच्छ और पारदर्शी छवि के लिए आवश्यक है. उन्होंने जांच को समयबद्ध ढंग से पूर्ण करने के निर्देश भी दिए हैं.

सोर्स- न्यूज 18

होली के चलते बदला जुमे की नमाज का वक्त

होली और जुमा एक ही दिन है. ऐसे में भाईचारा और आपसी मेल जोल को बढ़ावा देने के लिए मुस्लिम धर्मगुरुओं ने अनोखी पहल की है. उन्होंने होली को देखते हुए जुमे की नमाज का वक्त बदल दिया है.

ईदगाह ऐशबाग लखनऊ के इमाम मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने मस्जिदों से अपील की कि वे जुमे की नमाज का समय आधे घंटे से एक घंटा आगे बढा दें. मौलाना खालिद ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के कार्यकारिणी सदस्य भी हैं.

उन्होंने कहा, मैं तमाम मुसलमानों से अपील करता हूं कि वह नमाजे जुमा एक बजे के बाद अदा करें, जिससे किसी भी विवाद से तो बचा ही जाएगा साथ में गंगा जमुनी संस्कृति की मिसाल भी पेश होगी. उन्होंने कहा कि कई जगह पर आबादी मिली जुली है जहां पर मस्जिदें भी हैं ऐसे में एहतियात बहुत जरूरी है. उन्होने कहा की ईदगाह शबाग में भी नामज 1.45 बजे होगी जो नियमित जुमा को 12 . 45 बजे होती थी.

बता दें की शुक्रवार मतलब जुमा के दिन होली हैं. लखनऊ, फिरोजाबाद, मुजफ्फरनगर, बाराबंकी, बरेली, मेरठ समेत कई जिलों में दो मार्च को जुमे की नमाज होली के मद्देनज़र 12.30 से एक के बजाये एक बजे से 1.45 बजे के बीच होगी.

सोर्स- भाषा

उत्तर प्रदेश में 10 आईपीएस अफसरों का तबादला

उत्तर प्रदेश सरकार ने बुधवार को 10 आईपीएस अफसरों के तबादले किए हैं. तबादलों में कई बड़े अफसरों के नाम भी शामिल हैं. इनमें 5 अपर पुलिस महानिदेशक स्तर के हैं, जबकि इतने ही पुलिस महानिरीक्षक हैं. खास बात ये है कि इस ट्रांसफर लिस्ट में यूपी के चर्चित आईपीएस नवनीत सिकेरा का भी नाम है. नवनीत सिकेरा काफी समय से महिला सम्मान प्रकोष्ठ 1090 की जिम्मेदारी संभाल रहे थे. उन्हें पुलिस मुख्यालय इलाहाबाद भेज दिया गया है. यहां वे भवन एवं कल्याण के आईजी पद की जिम्मेदारी संभालेंगे.

राज्य सरकार के मुताबिक पुलिस महानिदेशक कार्यालय से संबद्ध अपर पुलिस महानिदेशक बृजराज को भ्रष्टाचार निवारण संगठन लखनऊ में अपर पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया गया है.

अपराध अनुसंधान विभाग की अपराध शाखा में अपर पुलिस महानिदेशक अंजू गुप्ता को महिला सम्मान प्रकोष्ठ (1090) लखनऊ में अपर पुलिस महानिदेशक बनाया गया है.

सोर्स- भाषा

नसीमुद्दीन सिद्दिकी के खिलाफ टिप्पणी करने वाले सचिव को कांग्रेस ने दिखाया बाहर का रास्ता

हाल ही में कांग्रेस का दामन थामने वाले पूर्व बीएसपी नेता नसीमुद्दीन सिद्दीकी का विरोध करने वाले कांग्रेस के संगठन मंत्री संजय दीक्षित को पार्टी ने बाहर का रास्ता दिखा दिया है. पार्टी ने उन्हें 6 साल के लिए निष्कासित कर दिया है. पार्टी ने दीक्षित से जवाब तलब किया था. लेकिन आज उन्हें पार्टी से निकाल दिया गया.

कभी मायावती के करीबी माने जाने वाले नसीमुउद्दीन सिद्दीकी ने पांच दिन पहले कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ली थी. राजनीतिक जानकारों के मुताबिक नसीमुद्दीन सिद्दीकी को पार्टी में लाने के पीछे बुंदेलखंड में पार्टी को मजबूत करना है. लेकिन नसीमुद्दीन सिद्दीकी के पार्टी में आने के बाद से ही उनका विरोध शुरू हो गया था.

संजय दीक्षित ने आरोप लगाया था कि जिन नेताओं ने सिद्दीकी को पार्टी ज्वाइन कराई उन्होंने राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को उनके बारे में सही जानकारी नहीं दी.

अगर राहुल गांधी को ये जानकारी दी गई होती तो नसीमुद्दीन कांग्रेस में शामिल नहीं हो पाते.

सोर्स- प्रभात खबर

UPPSC के इंटरव्यू में बच्चों को साथ ले जा सकेंगी महिला अभ्यर्थी!

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के इंटरव्यू की महिला अभ्यर्थियों के बच्चों को इंटरव्यू कक्ष तक ले जाने की इजाजत दी जा सकती है. बता दें कि अनुमति देने में सामान्य नियम लागू नहीं होगा. इस मामलों में पहले अभ्यर्थियों के व्यक्तिगत स्थिति की जांच की जायेगी. इसके बाद यह निर्णय किया जायेगा.

हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान महिला अभ्यर्थी अपने बच्चे के साथ आयी थी. इस दौरान वह कक्ष में थी और उनका बच्चा बाहर रो रहा था. आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि आयोग में कर्मचारियों की कमी को देखते हुए आउटसोर्सिंग से कर्मचारी भर्ती करने के संबंध में शासन को पत्र भेजा गया था. अनुमति मिलते ही भर्ती शुरू हो जायेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here