हवा में ही पायलट-को पायलट के बीच हुआ झगड़ा, विमान उड़ाने से किया इनकार, बाल-बाल बचे यात्री

0
146

मुंबई : कल्‍पना कीजिए कि आप किसी फ्लाइट में उड़ान भर रहे हों और हवा में ही विमान के पायलट आपस में झगड़ने लगे. इतना ही नहीं पायलट विमान उड़ाने से इनकार भी करने लगे, तो आपकी क्‍या स्थिति होगी. नये साल के पहले दिन लंदन से मुंबई आ रही जेट एयरवेज की फ्लाइट में कुछ ऐसा ही हुआ. विमान के पायलट ने महिला को पायलट को थप्‍पड़ जड़ दिया और उसने विमान उड़ाने से इनकार कर दिया.

आपने पति-पत्‍नी के झगड़ों के बारे में तो सुना ही होगा. यहां भी वही हुआ. जानकारी के अनुसार महिला को-पायलट पुरुष पायलट की पत्‍नी थी. कॉकपिट में दोनों के बीच किसी बात को लेकर कहासुनी हुई और पति पायलट ने पत्‍नी पायलट को थप्‍पड़ जड़ दिया. इसके बाद कॉकपिट में ही हंगामा शुरू हो गया. महिला पायलट ने विमान उड़ाने से इनकार कर दिया.

प्रत्‍यक्षदर्शियों के अनुसार, ‘जैसे ही फ्लाइट ने उड़ान भरी, दोनों पायलटों के बीच लड़ाई शुरू हो गयी. कैप्टन ने को-पायलट को थप्पड़ जड़ दिया और वह रोते हुए कॉकपिट से बाहर निकली. वह गैलरी में सुबकने लगी. कैबिन क्रू ने उन्हें चुप कराने का प्रयास किया और कॉकपिट में भेजा.

 

इस बीच, कैप्टन ने केबिन क्रू को टेलिकॉम के जरिए कहा कि वे दूसरी पायलट को कॉकपिट में भेज दें. इसके बाद कमांडर कॉकपिट से बाहर आया और कॉकपिट इस दौरान खाली रहा जो कि सुरक्षा नियमों को उल्लंघन है. क्रू मेंबर्स के द्वारा दोनों पायलटों को समझा बुझाकर कॉकपिट ले जाया गया.

 

ये घटना नये साल के पहले दिन हुई . मारपीट 9W 119 के उड़ान भरते ही शुरू हुई. 9 घंटे की इस यात्रा के दौरान विमान में 324 यात्री और 14 क्रू मेंबर्स मौजूद थे. गनीमत रही कि विमान दुर्घटनाग्रस्त नहीं हुआ और उसमें सवार यात्री बाल-बाल बच गये. सहयोगियों के समझाने के बाद महिला पायलट ने अपना काम संभाला और फ्लाइट को उड़ाने में पायलट का सहयोग किया.

पायलट का लाइसेंस रद्द

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने उड़ान के दौरान सहकर्मी महिला पायलट को थप्पड़ मारने वाले जेट एयरवेज के वरिष्ठ पायलट का लाइसेंस रद्द कर दिया है. डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जांच अभी लंबित है और आरोपी पायलट का उड़ान लाइसेंस रद्द कर दिया गया है.

इससे पहले जेट एयरवेज ने उड़ान के दौरान विमान में झगड़े को लेकर दो पायलटों को ड्यूटी से हटा दिया था. लंदन से एक जनवरी को मुंबई आ रही विमान के एक पुरुष पायलट ने उड़ान के दौरान अपनी एक महिला सहकर्मी को थप्पड़ जड़ दिया था.

कंपनी के एक सूत्र ने कहा कि यह घटना सोमवार को उस समय हुई जब विमान ईरान-पाकिस्तान की हवाई सीमा में था. संपर्क करने पर कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि दोनों के बीच कुछ गलतफहमी हो गयी थी और उसे तत्काल ही सुलझा लिया गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here