सिर्फ 5-10 हजार रुपए के मामूली खर्च में शुरू करें ये बिजनेस, होगी हर महीने लाखों की कमाई

0
207

अगर आप भी खुद का बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो हम आपकी टेंशन दूर कर देंगे। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में जिन्हें शुरू करने के लिए 5-10 हजार रुपए की मामूली रकम खर्च करनी पड़ेगी और कुछ समय बाद आपकी अच्छी आय होने भी लगेगी।

बेकरी प्रोडक्ट : बहुत सारे बेकरी प्रोडक्ट ऐसे है जिनकी बाजार में बहुत डिमांड है जैसे -ब्रेड, बन, पिज्‍जा बेस, पाव, कूकीज आदि। ऐसे प्रोडक्ट की जरूरत हर घर में प्रतिदिन है और इनकी मांग भी आजकल बहुत ज्यादा है। यह आपके लिए एक अच्छा व्यवसाय हो सकता है। बेकरी प्रोडक्‍ट बेचने का यह व्यवसाय आप 6-8 हजार रुपए में शुरू कर सकते हैं और अपने जीवन में सफलता पा सकते है।

प्लांट नर्सरी का बिजनेस: आधुनिक लाइफ स्टाइल की दुनिया में हर कोई घर के अंदर पौधे रखना चाहता है और रखता भी है। बहुत से लोग ऐसे है जो अपनी व्यस्ततम जिन्दगी के कारण घर में प्‍लांट को लगाकर बड़ा नही कर सकते है। ऐसे लोग पौधों के नर्सरी पर निर्भर रहते हैं। प्‍लांट नर्सरी से घर को खूबसूरत भी बनाया जा सकता है। यह एक सफल वयवसाय है, इस वयवसाय को भी आप 5-10 हजार रुपए में शुरू कर सकते हैं।

कोल्ड ड्रिंक और स्नैक्स : आज लगभग हर घर में रोजाना कोल्‍ड ड्रिंक और स्‍नैक्‍स की जरूरत होती है। कोल्ड्रिंक और स्नैक्स आज की लाइफ स्‍टाइल का एक हिस्‍सा बन गया है, जो हर किसी के लिए जरूरी है। इसी कारण यह कम पैसों में शुरू होने वाला बिजनेस भी बन गया है। इस बिजनेस को भी सिर्फ आप 8 से 10 हजार रुपए की मदद से शुरू कर सकते हैं।

मिनरल वाटर सप्लायर : मिनरल वाटर हर किसी के लिए जरूरी है और यह जानते हुए हर कोई मिनरल वाटर ही पीता है। बहुत सी दुकानों और ऑफिस में भी मिनरल वाटर का उपयोग किया जाता है। मिनरल वाटर का उपयोग शादी और पार्टियों के लिए भी होता है। मिनरल वाटर सप्लायर का यह व्यवसाय भी आप 10 हजार रुपए से शुरू कर सकते हैं। आजकल हर छोटे-बड़े शहर में आरओ और मिनरल वाटर की मांग बढ़ रही है। इसको देखते हुए यह एक अच्‍छा ऑप्‍शन है। इस व्यवसाय के माध्यम से आप हर महीने अच्छा पैसा कमा सकते हैं। गर्मियों में मिनरल वाटर की मांग और भी बढ जाती है।

गारमेंट टेलरींग : गारमेंट टेलर के व्यवसाय के लिए इस बात का होना जरूरी है की आपको टेलरिंग करते आना चाहिए। यह व्यवसाय भी 10 हजार रुपए में शुरू कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए एक छोटी सी दुकान की जरूरत होती है। यह एक ऐसा कारोबार है की जो एक बार जम गया तो फिर आपको हर महीने अच्छी कमाई हो सकती है।

सरकार से भी मिलती है मदद: छोटे व्यवसाय को शुरू करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें कई तरह की योजना के तहत छूट और लोन देती हैं। जिससे आप आसानी से वयवसाय का शुरू कर सकते है। कई बिजनेस ऐसे हैं, जिनके लिए लाइसेंस का होना अनिवार्य होता है। ऐसे में आप निशुल्क सरकारी हेल्पलाइन पर कॉल कर जानकारी जुटा सकते है। MSME उद्धमी हेल्‍पलाइन 1800-180-6763 पर आप फोन कर सरकार से मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी ले सकते हैं। यह नंबर टोल फ्री है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here