शाहरुख समेत इन 3 को मिलेगा क्रिस्टल अवॉर्ड, ये है योगदान

0
195

स्विट्जरलैंड के डावोस में इस साल वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम समिट 23 से 26 जनवरी तक होगी. पूरी दुनिया की निगाहें इस मीटिंग पर हैं. यहां हम बात करेंगे उन कलाकारों की जिसका सम्मान इस मीटिंग में किया जाएगा. दुनिया के कई देशों में से चुने गए ये 3 कलाकार न केवल अपने फील्ड के महारथी हैं, साथ ही सामाजिक कार्यों में सबसे आगे रहे हैं. 48 वें वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम समिट में इन्हें क्रिस्टल अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा. देश के लिए खास बात ये है कि बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान उन 3 लोगों में से एक है.

क्रिस्टल अवॉर्ड विजेताओं को जानिए

दुनिया के कई देशों में से चुने गए ये 3 कलाकार न केवल अपने फील्ड के महारथी हैं

24वां सालाना क्रिस्टल अवॉर्ड 22 जनवरी को दिया जाएगा. ये अवॉर्ड उन दिग्गज कलाकारों को दिया जाता है जो अपने तरीके से जिंदगियों को बेहतर बनाने में जुटे हुए हैं. दुनिया की बेहतरी में योगदान दे रहे हैं. शाहरुख खान को ये सम्मान दुनिया के दूसरे सबसे ज्यादा आबादी वाले देश में बच्चों और महिलाओं के अधिकारों के समर्थन के लिए दिया जा रहा है. उनके साथ ही मशहूर म्यूजिशियन एल्टन जॉन, एक्ट्रेस-प्रोड्यूसर केट ब्लैंचेट को भी सम्मानित किया जाएगा.

आइए इन हस्तियों के योगदान के बारे में विस्तार से जानते हैं.

शाहरुख खान, बच्चों और महिलाओं के अधिकारों के समर्थन के लिए

शाहरुख खान को इस साल क्रिस्टल अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा

शाहरुख खान, बॉलीवुड के दिग्गजों में शुमार हैं. पिछले 25 से ज्यादा सालों से उनका बॉलीवुड पर ‘राज’ चल रहा है. ऐसे में शाहरुख खान सामाजिक कार्यों में भी बढ़ चढ़ के हिस्सा लेते हैं.

शाहरुख नॉन प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन ‘मीर फाउंडेशन’ के फाउंडर हैं

शाहरुख नॉन प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन ‘मीर फाउंडेशन’ के फाउंडर हैं. ऑर्गेनाइजेशन एसिड अटैक पीड़ित महिलाओं को डॉक्टरी और कानूनी मदद, बिजनेस ट्रेनिंग, पुनर्वास और रोजगार मुहैया कराता है. इसके साथ ही शाहरुख बच्चों के हॅास्पिटल में स्पेशल वार्ड बनवाने और कैंसर का इलाज करा रहे बच्चों के लिए रहने की फ्री व्यवस्था करने में भी मदद करते हैं.



एल्टन जॉन, HIV/AIDS के खिलाफ लड़ाई में अहम योगदान

एल्टन जॉन HIV पीड़ितों की जिंदगी बेहतर बनाने में जुटे हुए हैं

एल्टन जॉन दुनिया के सबसे मशहूर सोलो म्यूजिक परफॉर्मर के तौर पर जाने जाते हैं. अपने 50 सालों के करियर में उन्होंने 35 गोल्ड और 25 प्लेटिनम एल्बम जारी किए. 250 मिलियन से ज्यादा रिकॉर्ड उन्होंने दुनियाभर में बेचे.

अपने एनजीओ के काम में जुटे एल्टन जॉन

साल 1992 में एल्टन जॉन ने अपने फाउंडेशन की स्थापना की, नाम दिया एल्टन जॉन एड्स फाउंडेशन (EJAF). फिलहाल, ये HIV/AIDS के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाले दुनिया के सबसे बड़े संगठनों में शुमार है. इन 25 सालों में EJAF ने 400 मिलियन डॉलर से भी ज्यादा फंड जुटाए और उससे HIV/AIDS रोकथाम और जागरुकता के सैंकड़ों कार्यक्रम चलाए गए. साल 1998 में क्वीन एलिजाबेथ ने उन्हें सर की उपाधि से नवाजा.

केट ब्लैंचेट, रिफ्यूजी संकट की तरफ दुनियाभर का ध्यान आकर्षित करने के लिए

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम समिट 23 से 26 जनवरी तक होगी.

ऑस्कर, बाफ्टा, गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड समेत दुनिया के ज्यादातर बड़े अवॉर्ड जीत चुकी एक्ट्रैस केट ब्लैंचेट UNHCR की ग्लोबल गुडविल एंबेस्डर हैं. साल 2016 में रिफ्यूजी संकट से निपटने की प्रतिबद्धता को देखते हुए UNHCR(United Nations High Commissioner for Refugees) का एंबेस्डर बनाया गया था. UNHCR के लिए उन्होंने फंड इकट्ठा करने, जागरूकता फैलाने में बड़ी भूमिका निभाई है.

जॉर्डन में सीरिया के रिफ्यूजियों से मिलती केट ब्लैंचेट

केट लेबनान, जॉर्डन और अपने देश ऑस्ट्रेलिया गईं वहां रिफ्यूजियों से मिलीं, उनके दर्द को करीब से महसूस किया. अपनी क्रिएटिवीटी का इस्तेमाल उन्होंने बड़े ही सकारात्मक ढंग से इस संकट को दुनिया के सामने रखने में किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here