शाहरुख खान को चैरिटी के लिए सम्मानित करेगा वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम, इन दिग्गज हस्तियों के साथ मिलेगा अवॉर्ड

0
303

बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान को वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की दावोस में होने वाली 48वीं वार्षिक बैठक में क्रिस्टल अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। शाहरुख खान को ये सम्मान ‘बिखरी दुनिया में साझा भविष्य बनाने’ की थीम के तहत उनकी चैरिटी के लिए दिया जाएगा। काफी कम लोग ये जानते हैं कि किंग खान बच्चों और महिलाओं के लिए सालों से काम करते आ रहे हैं। शाहरुख के अलावा ये अवॉर्ड हॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री कैट ब्लैंचेट और सिंगर एल्टन जॉन को दिया जाएगा।

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के अध्यक्ष हिल्डे श्वाब ने कहा, ‘ये सामाजिक कार्य में शामिल प्रमुख व्यक्तित्वों को दिया जाने वाला एक वार्षिक पुरस्कार है।’ शाहरुख खान को भारत में बच्चों और महिलाओं के अधिकारों के बचाव में अपने एनजीओ मीर फाउंडेशन द्वारा किए गए काम के लिए चुना गया है। शाहरुख गैर-लाभकारी मीर फाउंडेशन के संस्थापक हैं, जो चिकित्सा उपचार, कानूनी सहायता, व्यावसायिक प्रशिक्षण, पुनर्वास और आजीविका समर्थन के माध्यम से एसिड हमलों में महिला पीड़ितों को सहायता प्रदान करता है।

इसके अलावा शाहरुख बच्चों के लिए भी सालों से काम करते आए हैं। शाहरुख ने कैंसर से पीड़ित बच्चों के लिए कई अस्पतालों में स्पेशल चिल्ड्रन वॉर्ड भी बनवाए हैं। अपनी मां की याद में शाहरुख ने मुंबई के नानावटी अस्पताल में बच्चों के लिए स्पेशल वॉर्ड बनवाया है जहां कैंसर पीड़ित बच्चों का इलाज होता है और इसका पूरा खर्चा शाहरुख उठाते हैं। उनके योगदान को देखते हुए UNESCO उन्हें सम्मानित भी कर चुका है। UNESCO ने शाहरुख को Pyramide con Marni अवॉर्ड से नवाजा था। ये अवॉर्ड पाने वाले शाहरुख पहले भारतीय हैं।

शाहरुख खान के अलावा कैट ब्लैंचेट और एल्टन जॉन को 22 जनवरी को स्विट्जरलैंड के दावोस में होने वाली वार्षिक बैठक में सम्मानित किया जाएगा। कैट ब्लैंचेट को रिफ्यूजियों के लिए जागरूकता फैलाने और एल्टन जॉन को एल्टन जॉन एड्स फाउंडेशन के तहत एड्स पीड़ितों के लिए काम करने के लिए इस अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here