शादी के बाद, मुंहासें होने के पीछे सेक्‍स भी है एक वजह ?

0
172

पिम्‍पल कहें या मुंहासे, चेहरे पर होने होने वाले फोड़े फुंसियां चेहरे की खूबसूरती को तार तार कर देती है। एक्‍ने चेहरे पर होने वाले समस्‍याओं में से एक है। किसी को ये समस्‍या जेनेटिक होती है तो कुछ को हार्मोनल बदलावों के वजह से मुंहासों का सामना करना पड़ता है। चेहरे पर मुंहासे आने के कई कारण हो सकते है। इन्‍हीं में से एक कारण है शादी। जी हां, अब आप सोच रहें होंगे कि मुंहासों और शादी का क्‍या एक दूसरे से कनेक्‍शन है? शादी के बाद कुछ लोगों में यह समस्या ज्यादा बढ़ जाती है।

जी हां, शादी के बाद कुछ लोगों में हार्मोनल चेंजेज और साफ सफाई न होने के वजह से भी अक्‍सर मुंहासों की समस्‍या से दो चार होना पड़ता है। शादी के बाद सेक्‍स करने से कुछ लोगों में हार्मोनल बदलाव भी आते है।

इसलिए आइए जानते है कि शादी के बाद किन वजहों से चेहरे पर मुंहासे हो सकते है?

सेक्‍स के बाद मुंहासे (Pimple) होने के कारण

 

शारीरिक संबंध

शादी के बाद चेहरे पर मुंहासे होने की एक मुख्‍य वजह सेक्‍स भी हो सकता है। शारीरिक संबंध बनाते समय बॉडी में जिन सीबम और बैक्टीरिया का उत्पादन होता है उसे प्रोपिओनिबैक्टीरियम यानि P. acne (Propionibacterium acnes) कहा जाता है। इस तरह के मुंहासे चेहरे और गर्दन पर देखने को मिलते हैं लेकिन डॉक्टरी परामर्श से इसका इलाज करवाया जा सकता है।

हॉर्मोनल बदलाव की वजह से

एक्ने की एक खास वजह हॉर्मोन में बदलाव भी हो सकता है। शादी के बाद यौन संबंध बनाने से भी कई तरह के हार्मोनल बदलाव आते है। टीनएज,पीरियड्स और शादी के बाद हॉर्मोंस में आने वाले बदलाव से मुंहासे हो जाते हैं क्योंकि इससे अंदरूनी शरीर में बहुत बदलाव आ जाता है। अगर आपको लम्‍बे समय से मुंहासों की समस्‍या है तो आपको डॉक्‍टर को ये समस्‍या दिखानी चाहिए।

एक तरह के ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट यूज करने से बचे

पति-पत्नी कई बार एक ही प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। जिससे स्किन एलर्जी होने का डर रहता है। कपल की स्किन टाइप अलग अलग हो सकती है। इसके अलावा एक दूसरे यूज किए बॉडी प्रॉडक्‍ट यूज करने की वजह से एक्ने होने के चांस बढ जाते हैं। इसलिए अपने स्किन टाइप के हिसाब से ही ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट यूज करें।

बेड शीट गंदे होने के वजह से

बेड शीट्स का गंदा होना भी एक्ने का कारण बनता है क्योंकि बॉडी के बैक्टीरिया बेड शीट्स पर गिर जाते हैं और रात के समय इस पर सोने से चेहरा भी इन बैक्टीरिया की चपेट में आता है। जिसका असर पोर्स पर पड़ता है और मुंहासे होने लगते हैं।

पसीना

 

पसीना भी एक्ने की वजह हो सकता है। पार्टनर के साथ बैड शेयर करते समय साफ शारीरिक साफ-सफाई का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। कुछ लोगों को पसीना बहुत ज्यादा और जल्‍दी आता है, जिससे दूसरों के स्किन एलर्जी होने का भी डर रहता है। इस वजह से बार-बार कील,मुंहासों की परेशानी हो सकती है, जिससे दूर करने के लिए साफ-सफाई का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी है।

दाढ़ी की वजह से

दाढ़ी हालांकि मर्दों में सेक्‍स अपील को बढ़ावा देती है लेकिन ये सेक्‍स अपील भी कभी कभी चेहरों पर मुंहासों का कारण बन जाती है। दाढ़ी में जमे धूल मिट्टी के कणों के वजह से अक्‍सर चेहरे पर मुंहासे हो सकते है। जब आपका पार्टनर आपके पास किस करने के ल‍िए आता है तो ये बैक्‍टीरिया उसे भी पास हो सकता है।

कुछ बातों का विशेष ध्‍यान रखें

 

शादी के बाद हमेशा दो से तीन दिन में बेडशीट चेंज करें। सेक्‍स करने से पहले और बाद में हाईजीन का विशेष तौर पर ध्‍यान रखें। चेहरे की सफाई के ल‍िए डॉक्‍टर से पूछकर किसी मेडिकेटेड फेसवॉश यूज करें। फेस को स्क्रब और लूफा से न रगड़ें। खाने में मसालेदार भोजन न सेवन कम करके दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here