विराट के दोस्त के सबसे बड़े दुश्मन हैं धोनी, एक कदम बढ़ाते ही कर देते हैं काम तमाम

0
66

महेंद्र सिंह धोनी ने हाल के सालों में अपनी बल्‍लेबाजी के बजाय स्‍टंपिंग से ज्‍यादा तारीफ पाई है. बल्‍लेबाज के पैर के जरा सा भी क्रीज से बाहर जाने और धोनी के दस्‍तानों में होते ही उसका स्‍टंपिंग होना तय हो जाता है. धोनी के हाथ विकेट के पीछे स्‍टंपिंग के लिए बिजली की गति से चलते हैं. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ मुकाबले में एक बार फिर धोनी की यह चपलता दिखी जब उन्‍होंने एबी डिविलियर्स को चलता किया. इस मैच में धोनी ने दो स्‍टंप किए. पहले डिविलियर्स और फिर मुरुगन अश्विन को. ये दोनों विकेट हरभजन सिंह की गेंद पर हुए.

हरभजन की गेंद पर डिविलियर्स ने रिवर्स स्‍वीप जैसा शॉट खेलना चाहा और ऐसे प्रयास में वे क्रीज से काफी बाहर आ गए. धोनी ने बड़े आराम से गेंद को पकड़ा और स्‍टंप्‍स बिखेर दिए. इसके बाद मुरुगन अश्विन स्‍टंप हुए. हरभजन की गेंद अश्विन के बल्‍ले के पास से तेजी से निकली. धोनी ने गेंद को पकड़ा और एक पल रूककर बेल्‍स उड़ा दी. पहली नजर में तो लगा कि अश्विन सेफ हैं लेकिन जब रिव्‍यू देखा गया तो मामला गंभीर था. शॉट मारने की कोशिश के दौरान अश्विन का पैर क्रीज से मामूली बाहर था और धोनी जब विकेट के पीछे हो तो ऐसी सुस्‍ती आउट करा देती है.

धोनी और डिविलियर्स के बीच स्‍टपिंग का दिलचस्‍प आंकड़ा है. धोनी ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट और आईपीएल दोनों में तीन-तीन बार डिविलियर्स को स्‍टंप आउट किया है. रोचक बात है कि दक्षिण अफ्रीका का यह विस्‍फोटक बल्‍लेबाज आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट दोनों में पांच-पांच बार स्‍टंप आउट हुआ है.

धोनी ने आईपीएल में कुल 32 स्‍टंपिंग की है जो कि सबसे ज्‍यादा है. वहीं अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में भी धोनी के नाम ही सबसे ज्‍यादा स्‍टंपिंग है. यहां पर उन्‍होंने 145 बल्‍लेबाजों को स्‍टंप आउट किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here