यौन संबंध के दौरान नज़र मिलाने के फायदे! (Eye Contact During Sex is Essential: Read More)

0
82

एक गतिविधि के रूप में सेक्स केवल अंतरंग ही नहीं बल्कि जीवन के लिए बहुत आवश्यक भी है। अंतरंग क्षणों के दौरान आँखों के बीच संपर्क रखना दोनों भागीदारों के लिए समान रूप से रोमांचक और महत्वपूर्ण है। एक विस्तारित अवधि के लिए जब आप अपने साथी की आंखों में देखते हैं, तो ऑक्सीटोसिन या प्रेम का हार्मोन स्रावित होता है।

अंतरंगता के दौरान जब आप अपने साथी से नज़रें मिलाते हैं तो उन्हे ऐसा लगता है की आप पूरी तरह उस क्षण में मौजूद हैं। दूसरी ओर, अगर आप नज़र नहीं मिलाते तो ऐसा लगता है जैसे आपका ध्यान कहीं और है जिससे आपका साथी उदास हो सकता है।

यौन संबंध के दौरान नजरे मिलाने का पुरुषों और महिलाओं का अलग दृष्टिकोण होता है। पुरुष कभी कभी देखना पसंद करते हैं, महिलाएं लगातार नजरे मिलाना पसंद करती हैं।

आइए हम कुछ कारणों पर गौर करें कि यौन अंतरंगता के दौरान आँखों के संपर्क को क्यों बनाए रखना चाहिए:

सम्मान दिखाने का एक तरीका: अपने साथी से आंखों के संपर्क को बनाए रखने से आप उसे यह बताते हैं कि आप सभी दोषों और कमियों के बावजूद उसको चाहते हैं और सम्मान करते हैं।
रुचि दिखाता है: जब आप यौन संबंध के दौरान अपने साथी से नज़रें मिलाते हैं, तो आप यह जताते हैं कि आप उसमें रुचि रखते हैं और यह क्षण आपके लिए अनूठा है।
आपसी समझ: शारीरिक अंतरंगता के लिए दोनों भागीदारों के बीच एक अच्छी समझ की आवश्यकता होती है। आंख के संपर्क को बनाए रखना आपके साथी को बताता है कि आप उसकी भावनाओं को समझते हैं और उसका सम्मान करते हैं।
प्रशंसा का संकेत: जब आप अपने साथी की सराहना करते हैं, तो आपका संभोग भिन्न अर्थ ले लेता है। यौन संबंध के दौरान अपने साथी के साथ प्यार, आवेशपूर्ण नज़र से संपर्क करने से उन्हें लगता है कि आप अपने जीवन में उनकी मौजूदगी की सराहना करते हैं। यह दो लोगों के बीच के बंधन को मजबूत करने में मदद करता है।
साथी से नज़र मिलाते समय आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए:

नैतिक भलाई: अपने साथी की आंतरिक अच्छाई पर ध्यान दें। कोई भी पूरी तरह सही नहीं होता है, लेकिन हर किसी के पास कुछ खास गुण होते हैं। अंतरंग क्षणों के दौरान साथी के बारे में अच्छा सोचने से आप स्वयं उनके प्रति प्यार महसूस करेंगे, जो आपकी और उसकी आँखों में परिलक्षित होता है।
शारीरिक उपस्थिति: यह एक तथ्य है कि शारीरिक आकर्षण एक रिश्ते को बनाने का पहला कदम है। हालांकि, यह भी एक तथ्य यह है कि सुंदरता देखने वाले की आंखों में निहित है। इसलिए प्रेम के समय अपने साथी की सुंदरता को देखिए और उसके बारे में उसे बताने में संकोच न करिए।
कल्पना: अपने मनपसंद क्षणों की कल्पना करना अच्छा होता है, लेकिन प्रेम के क्षण में रहने के लिए ज़रूरी है कि आपको आनंद देने के लिए जो कुछ भी आपका साथी कर रहा है, आप उसकी सराहना करें। उन कल्पनाओं को अपनी आंखों के माध्यम से आपके साथी को अनुवाद करने दें।
शारीरिक अंतरंगता साथी को अपना प्यार दिखाने का एक अच्छा तरीका है। लेकिन यौन संबंध के समय नज़र मिलाने से रिश्ते और मजबूत होते हैं और एक दूसरे पर विश्वास बढ़ता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here