ये है पहली बिना ब्रेक-गियर और स्टीयरिंग वाली कार

0
109

नई दिल्ली: आपने बिना गियर की कार देखी होगी. हवा में उड़ने वाली कार भी काफी चर्चा पर रही. लेकिन, अब कंपनियां ऑटोनॉमस व्हीकल्स पर काम कर रही हैं. इसी तर्ज पर अमेरिकन कंपनी जनरल मोटर्स ने अपनी एक कार का प्रोटोटाइप पेश किया है. कंपनी ने पहली बार अपनी ऑटोनॉमस कार से पर्दा उठाया है. Cruise AV नाम की इस कार में कोई स्टीयरिंग व्हील नहीं है. साथ ही गियर शिफ्टर भी नहीं दिया गया है. खास बात ये है कि इसमें कोई पेडल भी नहीं है. इसका मतलब साफ है कि यह कार बिना मैन्युअली कंट्रोल के चलेगी. कंपनी ने जैसे ही इसका प्रोटोटाइप जारी किया तभी से इसकी तस्वीर ट्विटर पर वायरल हो रही है.

2019 में होगा कार का रोड टेस्ट
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी ने इसका प्रोडक्शन मॉडल तैयार कर लिया है. कंपनी के मुताबिक, अब उसने इस गाड़ी को रोड टेस्ट करने के लिए अमेरिकन ट्रांसपोर्टेशन विभाग से मंजूरी मांगी है. खबरों के मुताबिक, जनरल मोटर्स अपनी इस कार का रोड टेस्ट 2019 के शुरुआत में कर सकती है. हालांकि, इसके अलावा कंपनी ने कोई भी जानकारी नहीं दी है. लेकिन, ट्विटर पर जारी तस्वीर में साफ दिख रहा है कि कंपनी ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है. कंपनी के एक बयान के मुताबिक उसकी कोशिश है कि एक ऐसी दुनिया बनाई जाए जहां जीरो एमिशन, क्रैश और कंजेशन हो.

इंटीरियर में नहीं कोई बदलाव
कार के स्टीयरिंग व्हील, गियर शिफ्टर और पेडल्स को छोड़ दिया जाए तो इसका इंटीरियर बाकी कारों के जैसा ही है. इसके सेंटर कंसोल पर बड़ी टचस्क्रीन दी गई है जिसके पास कई तरह के बटन भी मौजूद हैं. इसका डैशबोर्ड ड्यूल टोन है और सेंटर कंसोल के टॉप पर ही एसी वेंट्स दिए गए हैं. इस ऑटोनॉमस व्हीकल्स को जनरल मोटर्स क्रूज डिविजन ने तैयार किया है. जनरल मोटर्स ने क्रूज एवी की तस्वीर ऑनलाइन रिलीज की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here