यूपी में 2019 की तैयारी की शुरुआत, राहुल गांधी का अमेठी दौरा

0
152

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश में खस्ताहाल पार्टी की ओवरहॉलिंग शुरू करने जा रहे हैं. शुरुआत उन्होंने अपने ही लोकसभा क्षेत्र अमेठी से की है. कांग्रेस की कमान संभालने के बाद राहुल पहली बार अमेठी दौरा कर रहे हैं. पार्टी कार्यकर्ताओं ने नए अध्यक्ष के जोरदार स्वागत की तमाम तैयारियां पूरी कर ली हैं.

दरअसल हाल में हुए गुजरात विधानसभा चुनाव में राहुल फ्रंट फुट पर खेले और पार्टी के प्रदर्शन में (हार के बावजूद) जबरदस्त सुधार दिखा. इससे पार्टी कार्यकर्ता और नेता दोनों उत्साह में हैं. दो दिन के अमेठी दौरे के दौरान राहुल के लिए करीब आधा दर्जन रोड शो तय किए गए हैं. इसके अलावा चौक-चौराहों पर स्वागत समारोह और लोगों से मुलाकात तो रहेगी ही. 19/09/2016 को उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में राहुल गांधी अपनी किसान यात्रा में
कांग्रेस के लिए यूपी में वापसी बेहद मुश्किल

कांग्रेस अध्यक्ष 15 जनवरी की सुबह लखनऊ एयरपोर्ट पर उतरने के बाद रायबरेली होते हुए सलोन और अमेठी विधानसभा जाएंगे. इसके बाद 16 जनवरी को गौरीगंज, जगदीशपुर और तिलोई विधानसभा क्षेत्र में जाएंगे.

तमाम उत्साह के बावजूद आलाकमान और कार्यकर्ता जानते हैं कि यूपी में लड़ाई बेहद मुश्किल है.

2017 का यूपी विधानसभा चुनाव कांग्रेस पार्टी ने समाजवादी पार्टी से मिलकर लड़ा. 403 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस ने 105 पर उम्मीदवार उतारे और जीते सिर्फ 7. नेहरू-गांधी परिवार की चुनावी कर्मभूमि रहे यूपी में कांग्रेस का ये प्रदर्शन शर्मनाक ही कहा जा सकता है.
लेकिन कांग्रेस के लिए इससे भी बड़ा झटका अमेठी और रायबरेली के नतीजे थे.

बरसों से इंदिरा गांधी, संजय गांधी, राजीव गांधी और अब सोनिया और राहुल की इन दो लोकसभा सीटों में 10 विधानसभा सीटें आती हैं, जिनमें से 2017 में कांग्रेस आठ हार गई. हैरानी की बात ये कि 6 सीटें बीजेपी की हिस्से आईं. कांग्रेस सिर्फ दो पर लाज बचा पाई.
शायद इसीलिए राहुल गांधी ने अपने चुनावी घर से ही 2019 के फाइनल की शुरुआत की है.

राहुल के दौरे से पहले पोस्टर वॉर

दरअसल राहुल गांधी के दौरे से ठीक एक दिन पहले रविवार को अमेठी में विवादित पोस्टर देखने को मिला है.
पोस्टर में राहुल को बताया लापता सांसद

जहां एक ओर अमेठी में कुछ पोस्टर में राहुल गांधी को राम बताया गया है, तो वहीं कुछ लोगों ने राहुल के लिए लापाता सासंद का पोस्टर लगा दिया है. अमेठी में राहुल के खिलाफ जो पोस्टर लगा है उसमें ‘अमेठी के लापता सासंद का स्वागत’ लिखा है.
राहुल गांधी का विस्तृत कार्यक्रम

राहुल गांधी 15 जनवरी की सुबह 10:20 पर लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट उतरेंगे. उसके बाद वो सड़क मार्ग से रायबरेली होते हुए अमेठी जिले की सलोन विधानसभा पहुंचेंगे, जहां उनके भव्य स्वागत की तैयारी है. इसके बाद राहुल अमेठी पहुंचेंगे, जहां रोड शो के जरिये वो अमेठी की जनता से रूबरू होंगे. कांग्रेस अध्यक्ष मुंशीगंज गेस्ट हॉउस में लोगों से मिलेंगे और रात को वहीं रुकेंगे.

दौरे के दूसरे दिन यानि 16 जनवरी को सुबह 10:30 पर राहुल गांधी अमेठी की मुसाफिरखाना तहसील जाएंगे, जहां उनका स्वागत समारोह होगा. इसके अलावा गौरीगंज फिर जगदीशपुर और मोहनगंज भी जाएंगे. शाम 5 बजे तक राहुल वापस लखनऊ पहुंच जाएंगे, जहा से वो दिल्ली रवाना होंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here