युद्ध होने पर यह 5 देश भारत का हमेशा साथ देंगे, पहले नंबर पर तो भारत का सच्चा दोस्त है

0
44

युद्ध होने पर यह 5 देश भारत का हमेशा साथ देंगे, पहले नंबर पर तो भारत का सच्चा दोस्त है

दोस्तों आप सभी का हमारे चैनल में स्वागत है, आज हम आपको भारत के 5 ऐसे मित्र देशों के बारे में बताएंगे जो भारत का हर हाल में साथ देते हैं और अगर भारत का किसी भी देश से युद्ध हुआ तो वह हमेशा ही भारत के साथ रहेंगे और भारत का ही साथ देंगे । तो आइए बिना देर किए बताते हैं आपको इन 5 देशों के बारे में –

भारत का पड़ोसी देश नेपाल इस लिस्ट में नंबर पांच पर है वह शुरू से ही भारत का बहुत अच्छा मित्र रहा है उसने हमेशा ही भारत का हर मुद्दे पर साथिया है और भारत का साथ निभाया है भारत और नेपाल के बीच की दोस्ती बहुत गहरी है और आने वाले समय में भी इन दोनों देशों के रिश्ते बहुत अच्छे होंगे ।

नंबर 4 पर भारत का पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश है हम सभी को पता है कि भारत ने बांग्लादेश की आजादी के लिए लड़ाई लड़ी और बांग्लादेश को भारत ने आजाद करवाया बांग्लादेशी भारत का यह एहसान मानता है और वह भारत को अपना स्वतंत्रता सेनानी भी बताता है बदले में बांग्लादेश ने भी भारत को कभी भी निराश नहीं किया और हर मौके पर बांग्लादेश ने भारत का साथ दिया है और बढ़चढ़ कर दिया है ।

कनाडा एक ऐसा देश है जहां सबसे ज्यादा भारतीय रहते हैं और कनाडा को दूसरा भारत भी कहा जाता है कनाडा और भारत के तनु का बहुत ही अच्छे हैं और यह दोनों देश से एक दूसरे का हमेशा से ही साथ देते आए हैं कनाडा ने हर मौके पर भारत का साथ दिया है और वह हमेशा से ही यह कहता आया है कि वह भारत के साथ हमेशा मजबूती से खड़ा है ।

भारत का सबसे अच्छा मित्र देश इजराइल इस लिस्ट में नंबर दो पर है इजरायल ने भारत की बहुत मदद की और भारत और इजराइल के संबंध बहुत गहरे और पुराने हैं इजराइल देश साफ-साफ पूरी दुनिया से यह कहता है कि अगर कोई देश भारत से लड़ेगा तो उसे सबसे पहले इसराइल का सामना करना पड़ेगा साथ ही भारत भी इजराइल का हर मौके पर साथ देता है और यह दोनों देश कंधे से कंधा मिलाकर साथ चलते हैं ।

भारत का सबसे पुराना मित्र रूस जिसने भारत के कई बार युद्ध में मदद की और भारत का हर मौके पर साथ निभाया आज भी रूस भारत का हर तरीके से साथ निभाता है और हर तरह से समर्थन करता है रूस कभी भी भारत से अपने संबंध नहीं बिगड़ता और वह हमेशा ही भारत के साथ अच्छे रिश्ते बनाता है रूस ने भारत के युद्ध में सीधे तौर पर मदद की थी और भारत के लिए रूस अमेरिका के सामने भी खड़ा हो गया था भारत और रूस के संबंध देखकर अमेरिका को भी पीछे हटना पड़ा था आज भी भारत का सबसे सच्चा मित्र देश रूस को भी कहा जाता है ।

तोदोस्तों तमाम और ऐसी बड़ी बड़ी अच्छी अच्छी जानकारियां पाने के लिए हमारे साथ बने रहे और हमें Follow करते रहें हम आपके लिए तमाम ऐसी जानकारियां लाते रहेंगे जय हिंद जय भारत 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here