मेलबर्न में ऐतिहासिक जीत के बाद लगी रिकॉर्ड की झड़ियां, भारतीय टीम ने बनाएं 7 बड़े रिकॉर्ड

0
9

मेलबर्न में ऐतिहासिक जीत के बाद लगी रिकॉर्ड की झड़ियां, भारतीय टीम ने बनाएं 7 बड़े रिकॉर्ड

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न में खेले गए तीसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 137 रन से हरा दिया हैं। विराट कोहली की कप्तानी में 41 साल के बाद भारत ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया में 2 मैचों में हराने में सफल हुई हैं। इससे पहले 1977 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया में 2 टेस्ट मैच जीते थे।

1. भारत ने ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर 41 साल के बाद 2 टेस्ट मैचों में हराया हैं।

2. बतौर कप्तान विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने के मामले में विराट कोहली ने सौरव गांगुली (11) की बरबरी कर ली हैं। विराट ने 24 में से 11 टेस्ट विदेश में जीते हैं।

3. इशांत शर्मा टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए खेलते हुए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 7वें गेंदबाज बने। नेथन लायन को आउट करते ही इशांत ने बिशन सिंह बेदी (266) को पीछे छोड़ दिया।

4. इस साल भारत ने विदेश में 4 टेस्ट मैच जीते हैं और चारों टेस्ट मैचों में चेतेश्वर पुजारा ने 50 से अधिक रन का योगदान दिया हैं।

5. इस साल सबसे कम ड्रा मैच खेले गए 2018 में कुल 48 मैच हुए हैं। जिसमें मात्र 5 मैच ही ड्रा हुए हैं। भारत ने 14 टेस्ट इस साल खेले हैं। लेकिन एक भी टेस्ट मैच भारत का ड्रा नही हुआ।

6. इंग्लैंड के विरुद्ध टेस्ट क्रिकेट में इस साल डेब्यू करने वाले ऋषभ पंत ने डेब्यू साल में सबसे ज्यादा शिकार करने का रिकॉर्ड बनाया हैं, पंत ने 42 डिसमिसल कर ऑस्ट्रेलिया के ही ब्रेड हेडिन की बराबरी की हैं।

7. ऑस्ट्रेलिया की धरती पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के मामले में जसप्रीत बुमराह ने इसी मैच में पहली पारी में 6 और दूसरी पारी में 3 विकेट लेकर मैच में मात्र 86 रन देकर 9 विकेट लेकर बतौर भारतीय तेज गेंदबाज शानदार प्रदर्शन किया हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here