मुंबई में हाई टाइड का अलर्ट, समंदर से उठेंगी 4.16 मीटर की लहरें

0
94

मुंबई : मुंबई में दो दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश ने आर्थिक राजधानी की कमर तोड़कर रख दी है. सड़कों से लेकर घरों तक हर जगह पानी जमा होने के कारण जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. लगातार हो रही बारिश के बीच मुंबई में हाई टाइड आने की आशंका जताई है. मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि मंबई में आज (26 जून) 11.21 मिनट पर हाई टाइड आ सकता है. हाई टाइड के वक्त समंदर में 4.16 मीटर की लहरे उठेगी. अगर उस वक्त तेज बारिश हुई तो मुंबई के लोगो को परेशानी का सामना करना पड़ सकता हैं.

हाई टाइड के मद्देनजर बीएसी ने सारे शहर में अलर्ट जारी करते हुए लोगों को समंदर किनारे नहीं जाने के लिए कहा है. इसके साथ ही लोगों को हर से बाहर ना निकलनेकी चेतावनी जारी की है. इसके साथ ही तटीय इलाकों में नेवी को भी अलर्ट कर दिया गया है. इसके साथ ही विभाग ने लोगों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. कही पर पानी भरा हो, पेड़ गिर गया जैसी परेशानियो के लिए इन नंबरो पर फोन किया जा सकता हैं
-022- 22694725
-022- 22694727

अगले तीन दिन तक नहीं मिलेगी बारिश से राहत
सोमवार (26 जून) को मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा था कि आगामी तीन दिन मुंबई पर भारी रहने वाले हैं. स्काईमेट के मौसम वैज्ञानिक समरजीत चौधरी के अनुसार अगले तीन दिन मुंबई को बारिश से राहत मिलने की संभावना कम है. बारिश के कारण ज्यादातर इलाकों में पानी भर गया, जिससे लोगों को आवाजाही में काफी परेशानी हो रही है.

इन इलाकों में भरा पानी
मुंबई के निचले इलाकों जैसे अंधेरी, बांद्रा, दादर, चेंबूर, सायन,माटुंगा, हिंदमाता, समेत कई इलाकों में घुटनों तक पानी भर गया है. इससे जगह – जगह ट्रैफिक की स्थिति उत्पन्न हो गई है. मुंबई में कोलाबा इलाके में पिछले 24 घंटे में 99.0 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है. वहीं सांता क्रूज इलाके में 231.4 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है. 2015 के बाद 24 घंटे में यह सबसे अधिक बारिश है. 2015 में सांता क्रूज इलाके में 19 जून को 24 घंटे में 283.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी.

बारिश में अब तक तीन लोगों की मौत
लगातार हो रही बारिश के कारम मुबंई के एमजी रोड इलाके में पेड़ गिरने से 2 की मौत हो गई जबकि 5 लोग घायल बताए जा रहे हैं. वहीं, ठाणे जिले के नगरीय निकाय के क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के प्रमुख संतोष कदम ने बताया कि अंबरनाथ तालुका के वाडोल गांव में देर रात सवा दो बजे एक घर के करीब की दीवार ढह जाने से 13 वर्षीय एक लड़के की मौत हो गई और उसके माता – पिता घायल हो गए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here