भारत की जीत में लोकेश राहुल ने शतक लगाकर बनाया ये अनोखा रिकॉर्ड

0
107

मैनचेस्टर : इंग्लैंड में शुरू हुई तीन टी20 मैचों की सीरीज में भारत ने पहले मैच में शानदार जीत हासिल की पहले भारत ने कुलदीप यादव की शानदार गेंदबाजी की मदद से इंग्लैंड को 159 रनों पर ही रोका. इसके बाद लोकेश राहुल के तूफानी शतक के बदौलत भारत ने इंग्लैंड को आठ विकेट से हरा दिया. राहुल की बेहतरीन पारी के दम पर भारत ने इस लक्ष्य को 18.2 ओवरों में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया.

राहुल ने 54 गेंदों में 10 चौके और पांच छक्कों की मदद से शतकीय पारी खेली. यह उनका टी-20 में दूसरा शतक है. वे टी-20 में दो शतक लगाने वाले भारत के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. उनसे पहले रोहित शर्मा ने टी-20 में दो शतक जड़े हैं. रोहित ने इस मैच में 32 रन बनाए और राहुल के साथ दूसरे विकेट के लिए 123 रनों की साझेदारी की.

राहुल और रोहित के बीच यह साझेदारी तब आई जब सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (4) सात के कुल स्कोर पर पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर डेविड विले का शिकार हो गए. रोहित ने दूसरे छोर से स्ट्राइक रोटेट कर राहुल को मौके दिए और राहुल ने इंग्लैंड के गेंदबाजों को जमकर धोया. इस साझेदारी को लेग स्पिनर आदिल राशिद ने इयोन मोर्गन के हाथों रोहित को कैच करा तोड़ा. रोहित 130 के कुल स्कोर पर आउट हुए. इसके बाद कप्तान विराट कोहली राहुल का साथ देने आए और दोनों ने बिना अपना विकेट गंवाते हुए टीम की जीत सुनिश्चित कर दी. विराट ने 20 रन बनाए लेकिन भारतीय बल्लेबाजी के हीरो लोकेश राहुल ही रहे.

इस शतक को साथ राहुल के साथ कई अनोखे रिकॉर्ड जुड़ गए. अंतरराष्ट्रीय टी20 में भारत की ओर से लके शतकों की बात की जाए तो केएल राहुल के अलावा रोहित शर्मा और सुरेश रैना ने ही अब तक टीम इंडिया के लिए शतक लगाए हैं. भारत के लिए अब तक कुल पांच शतक लगे हैं जिनमें राहुल और रोहित ने दो-दो जबकि रैना के नाम एक ही शतक है.

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने भी मैच के बाद केएल राहुल की तारीफ की. उन्होंने कहा, “हमारी टीम की बल्लेबाजी की गहराई काफी बढ़िया है राहुल के बाद मैंने खुद को चौथे नंबर बल्लेबाजी के लिए लगाया और इससे मुझे तो बीच के ओवर्स में खेल को नियंत्रित करने में मदद मिली. इससे साथ ही केएल को भी खुलकर खेलने की आजादी मिली. हम चाहते हैं कि हमारे खिलाड़ी बेखौफ होकर खेलें, जैसा कि केएल और कुलदीप ने आज खेला.”

पहला शतक भी इंग्लैंड के ही खिलाफ था केएल का
विराट ने कहा, “ राहुल जिस तरह से आईपीएल से ही और आयरलैंड के खिलाफ एक मैच में भी, बल्लेबाजी कर रहे हैं वह शानदार है. उनकी बल्लेबाजी में काफी सटीकता और पैनापन है. हम उसके जैसे खिलाड़ियों को आगे लाना चाहते हैं. हम एक ही तरह से नहीं सोचते हम चाहते हैं कि लोग ऑर्डर में उपर नीच हो सकें.”

राहुल की तकनीक के बारे में विराट ने कहा, “उसकी तकनीक शानदार है. उसका शानदार टैम्परामेंट है और उसमें रनों की बहुत भूख है. आज वह काफी भावुक हो गया था क्योंकि पिछली बार भी उसने इंग्लैंड की खिलाफ ही चेन्नई में शतक बनाया था जिसके काफी लंबे समय तक इंतजार करना पड़ा. उसका शतक काफी शानदार था और भारतीय क्रिकेट के लिए यह शानदार बात है.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here