बोर्ड परीक्षा को लेकर तनाव में हैं? तो आज प्रधानमंत्री से पूछिए सवाल

0
93

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज स्कूली छात्रों से परीक्षा से जुड़े अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा करेंगे. इस खास कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश भर के लाखों छात्र भाग लेंगे, जहां प्रधानमंत्री छात्रों के सवालों का जवाब भी देंगे. ये कार्यक्रम दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में दिन में 12 बजे शुरू होगा. इस संवाद में पीएम मोदी छात्रों को संबोधित कर उन्हें परीक्षा की तैयारियों के गुर सीखाएंगे, ताकि छात्रों को तनाव से मुक्ति मिले. इस कार्यक्रम का नाम ‘परीक्षा पर चर्चा’ रखा गया है.

इस कार्यक्रम का सभी स्कूलों में प्रसारण सुनिश्चत करने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने तमाम स्कूलों को कार्यक्रम के लाइव टेलिकास्ट की व्यवस्था करने को कहा है. CBSE ने इस मौके पर सभी छात्रों को स्कूल में उपस्थिति रहने का आदेश जारी किया है. इस कार्यक्रम में करीब 10 छात्र-छात्राओं को प्रधानमंत्री से सीधे सवाल पूछने का मौका भी मिलेगा. इसके अलावा प्रधानमंत्री MyGovapp से चुने गए कुछ सवालों के जवाब भी देंगे.

कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में कहा था कि ‘मेरे युवा दोस्तो, मैं इस महीने की 16 तरीख को आपसे चर्चा करने को लेकर उत्सुक हूं. मैं आपसे परीक्षा के दौरान तनाव मुक्त और प्रसन्न रहने की जरूरत पर चर्चा करूंगा”.
प्रधानमंत्री की किताब ‘एग्जाम वॉरियर’
इससे पहले प्रधानमंत्री ने कुछ दिन पहले ही छात्रों के लिए ‘एग्जाम वॉरियर’ नामक किताब लिखी ही है जिसमे उन्होंने परीक्षा के लिए 25 मंत्र बताएं है. इस किताब से छात्रों का हौसला बढ़ेगा. किताब में पीएम मोदी ने संदेश दिया है कि परीक्षा से डरने की कोई जरूरत नहीं होती है. इससे डरने की बजाए किसी त्योहार की तरह इसका जश्न मनाना चाहिए. 193 पन्नों की इस किताब में परीक्षा की तैयारी कर रहे परीक्षार्थियों के लिए 25 अध्यायों में 25 नुस्खे दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here