बोर्ड परीक्षाओं में नकल पर नकेल कसने के यूपी बोर्ड ने की ख़ास तैयारिया .

0
215

यूपी बोर्ड परीक्षाओं में नकल खत्म करने के लिए बोर्ड ने इस साल खास तैयारी में जुट गई है. एक तरफ जहां प्रदेश भर में जरूरत पड़ने पर एसटीएफ और एटीएस की मदद लेने की तैयारी है, वहीं राजधानी लखनऊ में भी परीक्षाओं को लेकर खास इंतजाम किए गए हैं.

बता दें, कि आगामी 6 फरवरी से शुरू होने वाली यूपी बोर्ड परीक्षाओं के लिए बोर्ड ने लखनऊ में कुल 136 परीक्षा केंद्र बनाए हैं. जिसमे 18 केंद्रों को अतिसंवेदनशील और 28 को संवेदनशील केंद्रों की सूची में रखा गया है.

परीक्षा केंद्रों पर वैसे तो करीब 5 हजार कक्ष निरीक्षकों की जरूरत है. लेकिन शिक्षा विभाग इस बार 1500 शिक्षकों का भी अलग पूल बना रहा है. किसी केंद्र पर अगर कक्ष निरीक्षकों की कमी होगी तो इस पूल में से शिक्षक ड्यूटी पर भेजे जाएंगे.

इसके अलावा इस साल लखनऊ में क्लासरूम निरीक्षकों की ड्यूटी उनके नाम से लगाई जा रही है. यहाँ तक की निरीक्षकों के परिचय पत्र पर उनके आधार नंबर के साथ स्कैन कलर फोटो लगाई गई हैं. जिन पर डीआईओएस के ओरिजनल हस्ताक्षर किए गए हैं. लखनऊ के डीआईओएस डॉ मुकेश कुमार सिंह ने इस संदर्भ में बताया कि इससे फर्जी कक्ष निरीक्षकों पर पूरी तरह से अंकुश लगाया जा सकेगा.

वहीं सभी परीक्षा केंद्रों पर 1-1 स्टेटिक मजिस्ट्रेट जबकि अति संवेदनशील और संवेदनशील केंद्रों पर 2-2 सुपरवाइजर तैनात रहेंगे. साथ ही इन सभी की ड्यूटी हर 2 से 3 दिन में बदल दी जाएगी. डीएम, एसडीएम, एसीएम खुद परीक्षा के दौरान केंद्रों का निरीक्षण करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here