बिल गेट्स के सर से छीना ताज अब ये बनें दुनिया के सिकंदर

0
158

ऐमजॉन के सीईओ जेफ बेजॉस दुनिया ने सबसे अमीर शख्स बन गए हैं, उनकी दौलत इस वक्त इतनी हो गई है जितनी किसी की नहीं रही. सोमवार को ब्लूमबर्ग द्वारा जारी अरबपतियों की लिस्ट में बताया गया कि जेफ बेजॉस इस वक्त 105.1 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा के मालिक बन गए हैं. बेजॉस ने माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स का रेकॉर्ड भी तोड़ दिया.

ऐमजॉन के सीईओ ने पिछले अक्टूबर में ही 93.8 बिलियन डॉलर के साथ गेट्स को पछाड़ दिया था, फिर अगले ही महीने उन्होंने पहली बार 100 बिलियन डॉलर का आंकड़ा छुआ था. उस वक्त ऐमजॉन पर ब्लैक फ्राइडे सेल चल रही थी. जिसपर लोगों ने खूब शॉपिंग की थी.
जारी लिस्ट के मुताबिक, आठ जनवरी को बेजॉस की कुल धन-दौलत 105.1 बिलियन डॉलर की थी. ऐमजॉन के सीईओ के पास ऐमजॉन के 78.9 मिलियन शेयर्स हैं.ऐमजॉन के शेयर में पिछले 9 दिनों में सात प्रतिशत की तेजी आई है.

वहीं साल 2017 में शेयर्स में कुल 56 प्रतिशत का उछाल आया था.62 साल के गेट्स ने अगर बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को अपनी दौलत का बड़ा हिस्सा दान न किया होता तो इस वक्त उनके पास 150 बिलियन डॉलर से ज्यादा की धन-दौलत होती.

गेट्स ने तकरीबन 700 मिलियन डॉलर की कीमत के माइक्रोसॉफ्ट के शेयर, 2.9 बिलियन डॉलर कैश और कुछ जायदाद भी 1996 में फाउंडेशन को दे दी थी. इस बात की जानकारी भी गेट्स ने खुद ही सबको दी थी. 1999 में हुए डॉट.कॉम बूम के वक्त बिल गेट्स ने 100 बिलियन डॉलर का आंकड़ा पार किया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here