बिजनेस करने वालों के लिए खुशखबरी, 3 की जगह अब एक ही भरना होगा GST रिटर्न

0
31

बिजनेस करने वालों के लिए अच्‍छी खबर है. जीएसटी काउंसिल ने उनके रिटर्न फाइल करने के प्रोसेस को आसान बना दिया है. वर्तमान नियमों के तहत महीने में बिजनेस करने वालों को तीन रिटर्न भरने की जरूरत थी, लेकिन अब उन्‍हें महीने में एक रिटर्न ही भरना होगा. सरकार को उम्‍मीद है कि इससे अधिक संख्‍या में बिजनेसमैन रिटर्न फाइल करेंगे और सरकार के रेवेन्‍यू कलेक्‍शन में भी खूब इजाफा होगा.

शुक्रवार को वित्‍त मंत्री अरुण जेटली की अध्‍यक्षता में हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में लिया गए इस निर्णय की लंबे समय से प्रतीक्षा थी. हालांकि सिंगल मंथली रिटर्न सिस्‍टम को अस्तित्‍व में आने में अगले 6 महीने लग जाएंगे और इन दौरान वर्तमान व्‍यवस्‍था बनी रहेगी. यह जानकारी वित्‍त सचिव हसमुख अधिया ने दी.

GST में कैशबैक योजना पर राज्यों की आपत्ति के बाद सहमति नहीं बनी है. इस मुद्दे को जीओएम (ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स) को भेजने का फैसला हुआ है. आपको बता दें कि जीएसटी रिफंड में या फिर इनकम टैक्स रिटर्न में छूट देने के प्रस्ताव पर जीएसटी काउंसिल की बैठक में चर्चा हो रही है.

जीएसटीएन (GSTN ) को सरकारी कंपनी बनाने की दिशा में कदम उठाते हुए जीएसटी काउंसिल की बैठक में फैसला हो गया है. CNBCTV18 को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक, जीएसटीएन को सरकारी की 100 फीसदी हिस्सेदारी वाली कंपनी बनाने पर फैसला हो गया है.

GSTN जीएसटी का पूरा आईटी नेटवर्क देख रही है. आपको बता दें कि जीएसटी काउंसिल की बैठक जारी है. जीएसटीएन में केंद्र और राज्यों की मौजूदा 49 प्रतिशत हिस्सेदारी को बढ़ाकर 51 प्रतिशत से अधिक किया जाए या इसे शत-प्रतिशत सरकार के स्वामित्व वाली कंपनी बनाए जाने पर फैसले का ऐलान जल्द हो सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here