बाप रे..! यहां के लोगो के साथ साथ भगवान भी होते है बीमार

0
232

आपने बहुत सारे मंदिरो के बारे में कुछ नया जरुर सुना होगा, जहां कुछ न कुछ अलग होता है। किसी मंदिर में भगवान् दूध पीते है तो किसी मंदिर में सोने के गहने बंटने की खबर आती है आज हम आपको यहाँ पर जिस मंदिर के बारे में बताने जा रहे उसके बारे में आपने आज से पहले कभी नहीं सुना होगा। ये मंदिर और मंदिरो से बिल्कुल अलग है। तो चलिए आपको बताते है इस मंदिर के बारे में जो है खास बाते जो इसे दूसरे मंदिरो से अलग बनाते है। हम जिस मंदिर के बारे में बात कर रहे है वो मंदिर राजस्थान के उदयपुर शहर में स्थित है। इस मंदिर का नाम जगदीश मंदिर है, जो की उदयपुर के जगदीश चौक में स्थित है।
इस मंदिर में भगवान विष्णु जी विराजमान है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस मंदिर में भगवान विष्णु भी 15 दिनों तक बीमार रहते है। जी हां, इस मंदिर के भगवान भी साल में 15 दिन बीमार होते है। इस वजह से इन 15 दिनों में जगन्नाथ धाम तक आने वाले श्रद्धालुओं को दर्शन किये बिना ही वापस जाने को मजबूर होना पड़ता है।
इस भगवान् को दौरान ‘ज्येष्ठ स्नान अभिषेक’ का भी आयोजन किया जाता है। यह परंपरा उड़ीसा के पुरी में भी अपनाई जाती है इस मंदिर के पुजारी के अनुसार यहाँ पर भगवान भी स्वास्थ्य परेशानी से पीड़ित होते है। इस मंदिर के भगवान अपने भक्तो की तरह ही दुःखों को सहन करते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here