पाकिस्तान के इस फैसले से भारत समेत सारी दुनिया हैरान

0
26


पाकिस्तान के इस फैसले से भारत समेत सारी दुनिया हैरान

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है और आज हम बात करते हैं सिखों के पहले गुरु नानक देव साहब की जयंती की। इस दिन पाकिस्तान ने एक ऐसा फैसला किया जिसे सुनकर पूरा विश्व हैरान रह गया।

सिखों के पहले गुरु नानक देव साहब की 549 वीं जयंती पर भारत सरकार ने एक अहम फैसला करते हुए पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब करतारपुर जाने के लिए एक विश्वस्तरीय कॉरिडोर बनाने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक में गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा से भारत पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा तक जाने वाले विशेष कॉरिडोर बनाने की मंजूरी दे दी।

हालांकि इस फैसले के कुछ घंटो बाद ही पाकिस्तान सरकार ने भी घोषणा कर दी कि गुरुनानक देव जी की जयंती के अवसर पर उसकी तरफ से ननकाना साहिब तक कॉरिडोर बनाया जाएगा। प्रधानमंत्री इमरान खान 28 नवंबर को गुरुद्वारे के पास आयोजित एक कार्यक्रम में इसकी शुरुआत करेंगे। भारत में इसकी शुरुआत 26 नवंबर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे।

पिछले कुछ समय में दोनों देशों के बीच रिश्तों में तनाव को देखते हुए दोनों तरफ से लिए गए करतारपुर कॉरिडोर का फैसला काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। पाकिस्तान के मंत्री फवाद हुसैन ने इसे दोनों देशों के शांति पसंद लोगो की जीत बताया। उन्होंने कहा यह सही दिशा में उठाया गया कदम है।

दोस्तो आपको क्या लगता है भारत पाकिस्तान के लिए यह क़दम फायदेमंद साबित होगा? और क्या इस क़दम से भारत पाकिस्तान के बीच क्रिकेट बहाल हो जाएगा? अपना जवाब हमें जरूर दें नीचे कॉमेंट्स में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here