नीरव मोदी के बाद दिल्ली के ज्वेलर ने लगाया करोड़ों का चूना, CBI ने दर्ज की एफआईआर

0
47

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक में हजारों करोड़ रुपए के घोटाले के बाद एक और बैंक में बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। दिल्ली में एक ज्वेलर्स के खिलाफ ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स की शिकायत के आधार पर सीबीआई ने मामला दर्ज किया है। जानकारी के अनुसार बैंक ने तकरीबन छह महीने पहले सीबीआई से ज्वेलर्स के खिलाफ शिकायत की थी। लेकिन सीबीआई ने नीरव मोदी के पीएनबी में फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद यह मामला दर्ज किया है।

389 करोड़ का चूना

दिल्ली स्थित ज्वेलर्स के खिलाफ सीबीआई ने 389.85 करोड़ रुपए के फर्जी लोन का मामला दर्ज किया है। सीबीआई ने द्वारका दास सेठ इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ यह धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। बैंक ने कंपनी के खिलाफ छह महीने पहले शिकायत दर्ज की थी, जिसके बाद आखिरकार सीबीआई ने कंपनी के खिलाफ और उसके सभी डायरेक्टर के खिलाफ मामला दर्ज किया है। सीबीआई ने सभ्य सेठ, रीता सेठ, कृष्ण कुमार सिंह, रवि सिंह के अलावा एक अन्य कंपनी द्वारका सेठ एसईजेड़ इनकॉर्पोरेशन के खिलाफ भी मामला दर्ज किया है।

गलत तरीके से की खरीददारी

जानकारी के अनुसार कंपनी ने ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स से 2007-12 के बीच कई लोन लिए थे, बैंक द्वारा ली गई कुल राशि 389 करोड़ रुपए है। इस दौरान जब लोन की राशि लगातार बढ़ती रही तो बैंक ने कंपनी से लोन का भुगतान करने को कहा। लेकिन इसे नजरअंदाज किया जाता रहा। जानकारी के अनुसार बैंक को इस बात की जानकारी मिली को उसने जो लेटर ऑफ क्रेडिट जारी किया था उसका इस्तेमाल सोना खरीदने, महंगी ज्वेलरी, हीरे खरीदने में दूसरे देश में किया जा रहा है। जिसके बाद बैंक ने इसकी शिकायत की। जिसपर आखिरकार कार्रवाई करते हुए सीबीआई ने एफआईआर दर्ज कर ली है।

विदेश भागने की आशंका

यह बात भी सामने निकलकर आई है कि कंपनी ऐसी कंपनियों के साथ भी लेन-देन कर रही थी जिनका अस्तित्व भी नहीं है। बैंक की जांच में यह सामने आया है कि सभ्य सेट और कंपनी के अन्य डायरेक्टर्स बीते 10 महीनों से अपने घर पर नहीं हैं। बैंक को शक है कि कंपनी के डायरेक्टर्स विदेश भाग चुके हैं। बहरहाल देखने वाली बात यह होगी कि आखिर सीबीआई इस मामले में क्या कार्रवाई करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here