नया फीचर, बैंक अकाउंट नहीं आपके WhatsApp से ट्रांसफर होंगे पैसे

0
64

नई दिल्ली : अभी तक आमतौर पर मैसेज, वीडियो और फोटो भेजने के लिए यूज होने वाले व्हाट्सएप (WhatsApp) से आप और भी महत्वपूर्ण काम कर सकते हैं. अब WhatsApp में ऐसा फीचर आ गया है कि जिसके जरिए आपकी बैंकिंग वेबसाइट या एप पर निर्भरता कम हो जाएगी. जी हां, अब इस मैसेंजर एप के जरिए आप दोस्तों को पैसे भी भेज पाएंगे. इस फीचर की शुरुआत एंड्रायड व आईओएस यूजर के लिए व्हाट्सएप बीटा पर यूपीआई (यूनिवर्सल पेमेंट इंटरफेस) की शुरुआत भी हो गई है. इस फीचर के माध्यम से आप WhatsApp के जरिए पैसों का लेनदेन आसानी से कर सकते हैं.

डिजिटल पेमेंट की दुनिया में बड़ा कदम
यूपीआई और व्हाट्सएप की जुगलबंदी को डिजिटल पेमेंट की दुनिया में बड़ा कदम माना जा रहा है. अभी व्हाट्सएप ने वीटा वर्जन 2.18.39 के लिए पेमेंट ऑप्शन को उपलब्ध कराया है. आने वाले समय में इस फीचर को सभी यूजर्स के लिए जारी कर दिया जाएगा. इससे पहले भी व्हाट्सएप की पेमेंट फीचर के बारे में खबर आई थी.

यह भी पढ़ें : बिना बताए छुट्टी पर गए 13,500 हजार कर्मचारियों को निकालेगा रेलवे

इस फीचर का भारत में ट्रायल चल रहा
कंपनी इस पेमेंट फीचर का भारत में ट्रायल कर रही है. भारतीय बाजार में व्हाट्सएप के इस फीचर के आने के बाद डिजीटल वॉलेट मार्केट में जबरदस्त क्रांति आने की उम्मीद है. टेकक्रंच ने सूत्रों के हवाले से दावा किया कि व्हाट्सएप का यह फीचर अभी बीटा मोड में है. इस कारण इस बारे में अभी सार्वजनिक रूप से घोषणा नहीं की गई है. व्हाट्सएप के इस फीचर के लॉन्च होने के बाद गूगल की तरफ से कुछ दिन पहले लॉन्च किए गए तेज वॉलेट को भी कड़ी चुनौती मिलेगी.

कई बैंकों का समर्थन मिलेगा
यह भुगतान सेवा यूपीआई (यूनीफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) के माध्यम से काम करेगी और कई बैंकों का इसे समर्थन मिलेगा, जिनमें भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और ऐक्सिस बैंक शामिल हैं. बीटा ट्रायल करने वालों ने पाया है कि व्हाट्सएप का इंटरफेस समर्थन वाले बैंकों की बड़ी सूची दिखा रहा है और व्हाट्सएप के सेटिंग्स मेन्यू में पेमेंट फीचर का विकल्प दिया गया है.

यह करना होगा
सबसे पहले आपको अपने फोन में व्हाट्सएप का अपडेट वर्जन डाउनलोड करना होगा. यहां सेटिंग में आपको नया टैब मिलेगा, जिसमें पेमेंट का विकल्प होगा. इस पेमेंट टैब में ही बैंकों की लिस्ट होगी. आप इसमें अपने बैंक का नाम क्लिक कर चुन सकते हैं.

यह भी पढ़ें : RBI ने फिर किया आगाह, आपको भी सावधान होने की जरूरत

ऐसे करेगा काम
इस फीचर के आधिकारिक रूप से लॉन्च होने के बाद आप अपने बैंक अकाउंट का इस्तेमाल कर यूपीआई से जुड़ सकते हैं. नए यूपीआई यूजर को यहां अपना एक ऑथेंटिकेशन पिन बनाना होगा. एक रिपोर्ट के अनुसार व्हाट्सएप से पैसों का लेन-देन करने के लिए दोनों यूजर (पैसे देने वाले और पैसे लेने वाले) के पास यह पेमेंट फीचर होना अनिवार्य है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here