दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुनाथ झा का निधन

0
115

पटना। एक दुखद खबर बिहार के लिए है, यहां के कद्दावर नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुनाथ झा ( 82) का निधन हो गया, उन्होंने दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में रविवार देर रात अंतिम सांस ली। झा लंबे समय से किडनी के रोग से ग्रसित थे, दिल्ली के राममनोहर लोहिया अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था और इसी इलाज के दौरान उन्होंने दुनिया को अलविदा कहा। आपको बता दें कि राजद प्रमुख लालू यादव के बेहद करीबी और बिहार के कद्दावर नेता कहे जाने वाले रघुनाथ झा, शिवहर के अम्बाकला निवासी के थे।

वे बिहार के राजनीति के एक प्रमुख हस्ती थे। उनका 37 वर्षों का संसदीय जीवन यहां है। वे लगातार छह वार शिवहर से विधायक और दो बार क्रमशः गोपालगंज ओर बेतिया से सांसद रहे। बिहार सरकार ने डेढ़ दर्जन से अधिक विभागों के मंत्री रहे। इसके अलावा वे केन्द्र में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सरकार ने भारी उद्योग राज्य मंत्री रहे।

स्व. झा जनता दल के गठन के बाद उसके प्रथम प्रदेश अध्यक्ष के साथ साथ सजपा ओर समता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रहे थे। साथ ही जनता विधानमंडल दल के नेता और जनता दल और समता पार्टी दल के मुख्य सचेतक भी रहे थे। वे 1990 में मुख्यमंत्री पद का चुनाव भी लडा था तथा लालू प्रसाद को मुख्यमंत्री बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। शिवहर जिला के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। स्व. झा अपने पिछे एक पुत्र और पुत्री सहित भरा-पूरा परिवार छोड़ गए हैं। उनके निधन की खबर सुनते ही उसके समर्थकों ने शोक की लहर दौड़ गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here