तरबूज-खरबूजा खाने से पहले जरूर पढ़े इस खबर को, नहीं तो…

0
42

नई दिल्ली। तरबूज और खूरबूजे के ऊपर पानी नहीं पीना चाहिए. कोई कहता है कि ऐसा करने से हैजा हो जाता है तो कोई इस पर कुछ कहता है. लेकिन आप असल कारण जानते हैं?
डॉ. डिंपल के अनुसार अक्सर देखा जाता है कि खाना खाते ही तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए. ये भी कहा जाता है कि बहुत ज्यादा पानी पीना भी एवॉइड करना चाहिए. ठीक ऐसे ही तरबूज है. तरबूज में 92 से 96 पर्सेंट तक पानी होता है. तरबूज में ही इतना ज्यादा पानी होता है.

ऐसे में कहा जाता है कि सिर्फ तरबूज ही खाएं. इसके साथ पानी का सेवन ना करें.दरअसल, जब भी आप फूड के ऊपर पानी पीते हैं तो वो पेट में जाकर फूड का डाल्यूट कर देता है जबकि फूड ठीक से पचता नहीं है.फूड के ऊपर पानी पीने से बहुत ज्यादा एसिड बनेगा, ब्लोटिंग होगी.

इसलिए मील्स के साथ बहुत ज्यादा पानी ना पीने की सलाह दी जाती है.बहुत से फ्रूट्स में भी पानी की अच्छी मात्रा होती है. ऐसे में एडिशनल वॉटर एवॉइड करना चाहिए.आप बहुत ज्यादा पानी पीएंगे तो आपको गैस्ट्रिक प्रॉब्लम भी हो सकती है.आपने सुना होगा कि फ्रूट्स वाले फलों के ऊपर पानी लेंगे तो हैजा हो जाएगा. डॉक्टर कहती हैं कि ऐसा तब होता है.

अगर फ्रूट इंफेक्टिड हो.फूड या फ्रूट्स के ऊपर पानी पीने से स्टमक बहुत ज्यादा हाइड्रोक्लोहरिक एसिड प्रोड्यूस करता है.इससे फूड डायजेस्ट नहीं होता बल्कि डाल्यूट होता है. डॉ. उदाहरण देते हुए बताती हैं कि मान लीजिए आपने दो चपाती रखीं और उसके ऊपर एक गिलास पानी डाल दिया. चपाती पानी में डाल्यूट हो जाएंगी लेकिन ठीक से नहीं और वो खराब हो जाएंगी.

ठीक ऐसे ही पेट के साथ होता है जब आप मील के ऊपर पानी पीते हैं.हां, आप थोड़ा गैप देकर बेशक पानी पी सकते हैं क्योंकि पेट को फूड डायजेस्ट करने में थोड़ा वक्त लगता है.डॉ. ये भी कहती हैं कि ये भी जरूरी नहीं कि वॉटर कंटेट ज्यादा है तो कोई भी उसे खा सकता है. किडनी पेशेंट, डायबिटीज और हार्ट जैसी बीमारियों के मरीजों को कुछ भी नहीं खाना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here