तत्काल और कैंसिल टिकट के लिए रेलवे की नई शुरुआत, अब नहीं होगा आपको नुकसान

0
95

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक नई शुरुआत की है. उसने रियल टाइम रिफंड स्टेट्स चेक करने के लिए वेबसाइट शुरू की है. इसके जरिए आप अपने रिफंड की स्थिति घर बैठे चेक कर सकेंगे. रेल टिकट रिफंड की स्थिति के लिए आपको रेलवे काउंटरों पर जाने की जरूरत नहीं होगी. टिकट के पीएनआर नंबर से ही आप रिफंड की ताजा जानकारी पा सकते हैं. इससे पता चलेगा कि रिफंड मंजूर हुआ या नहीं और अगर हुआ तो चेक या ड्राफ्ट तैयार हुआ या नहीं या फिर उसे आपके पते पर भेजा गया है या नहीं. इसमें तत्काल और पहले से बुक कराए टिकट दोनों की जानकारी मिलेगी.

रेलवे की नई वेबसाइट
अब रेलवे ने नई वेबसाइट तैयार की है. इस वेबसाइट पर जाकर यात्री अपने बुक कराए गए टिकट का पीएनआर दर्ज करके देख सकता है कि उसके टिकट के रिफंड की क्या स्थिति है. रेलवे का कहना है कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट से टिकट खरीदनेवालों के लिए तो उसी वेबसाइट पर रिफंड की जानकारी देने का बंदोबस्त है, लेकिन काउंटर से टिकट खरीदनेवालों को अब तक दिक्कत होती थी जो अब हल हो जाएगी. ऑनलाइन टिकट लेने वाले भी इस वेबसाइट से रिफंड की स्टेटस रिपोर्ट जान सकते हैं.

रेलवे मुसाफिरों के लिए एक और खुशखबरी, रेल मंत्री ने खुद किया ऐलान

कैसे देख पाएंगे रियल टाइम
नई वेबसाइट पर आप सिर्फ PNR नंबर डालने के बाद टिकट की रकम के रिफंड के बारे में जान सकेंगे. रेलवे बोर्ड के निदेशक (पब्‍लिसिटी) वेद प्रकाश ने कहा कि इस सुविधा का उद्देश्य रेलवे की कार्य प्रणाली में पारदर्शिता लाना है. उन्होंने कहा कि यह रिफंड का इंतजार करने वाले यात्रियों के लिए काफी मददगार साबित होगा.

ऐसे मिलेगी जानकारी
काउंटर से खरीदे टिकट और ऑनलाइन बुक किए गए टिकट के रिफंड की स्थिति का अपडेट को यह वेबसाइट दिखाएगी. वेबसाइट सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (क्रिस यानी CRIS) ने इसे बनाया है. यह सिस्टम खासतौर पर उन यात्रियों की मदद करेगा, जिन्हें टिकट काउंटर पर टिकट डिपॉजिट रिसिप्ट (टीडीआर यानी TDR) के जरिए क्‍लेम देना पड़ता है. इसके बाद वे टिकट की रकम की रिफंड की स्थिति के बारे में नहीं जान पाते हैं.

Railway की नई सर्विस, ऑनलाइन टिकट लेने वालों को ही मिलेगी यह सुविधा

क्या है टिकट डिपॉजिट रिसिप्ट (TDR)
यह ट्रेन की टिकट रद्द करने के बदले मिलने वाली एक रसीद है. बाद में इसे दिखाकर टिकट के लिए खर्च किये गए पैसे जरूरी कटौती के बाद वापस लिए जा सकते हैं. टिकट डिपॉजिट रिसिप्ट (टीडीआर) वास्तव में सिर्फ कैंसल की गई टिकट के लिए लिया जा सकता है. यदि आपका टिकट कन्फर्म है तो ट्रेन चलने से 4 घंटे तक पहले तक अगर आप इसे रद्द करते हैं तभी आप टीडीआर के लिए आवेदन कर सकते हैं. अगर आपका टिकट आरएसी में है तो आप ट्रेन चलने से तीस मिनट पहले तक भी अपना टिकट रद्द करते हैं तो भी आप टीडीआर पाने के हकदार होंगे.

कुछ ऐसा था पुराना सिस्टम
अब तक IRCTC की वेबसाइट के जरिए टिकट बुक करने वाले यात्रियों को ही उनके रद्द रेल टिकट पर आगे की प्रक्रिया और रिफंड की स्थिति के बारे में मेल या सन्देश भेजे जाते थे. भारतीय रेल टिकट सभी टिकट काउंटर, IRCTC की वेबसाइट और रेलवे पूछताछ नंबर 139 के जरिए रद्द कराया जा सकता है. TDR की स्थिति में ऑनलाइन टिकट रद्द कराने पर रिफंड की राशि यात्री के बैंक खाते में पांच दिनों में आ जाती है, जबकि काउंटर पर टिकट रद्द कराने पर सात दिनों में रिफंड मिलता है. रेल यात्री अब अपने अपने कैंसल टिकट के रिफंड की स्थिति पर लगातार नजर रख पाएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here