ट्रंप की मेडिकल रिपोर्टः दिमाग दुरुस्त, लेकिन मोटापे के करीब

0
110

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सेहत पूरी तरह दुरुस्त है. राष्ट्रपति के विशेष डॉक्टर रॉनी जैक्सन ने डोनाल्ड ट्रंप के हेल्थ चेकअप के बाद उनकी मेडिकल रिपोर्ट जारी की है. जैक्सन ने जांच में पाया है कि ट्रंप की सेहत पूरी तरह ठीक है.

पिछले दिनों ट्रंप की मानसिक हालत को लेकर सवाल उठे थे. उनके विरोधियों ने उन्हें राष्ट्रपति का पद संभालने के लिए अनफिट करार दिया था.

जैक्सन ने कहा कि प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप की मेंटल हेल्थ संबंधी जांच भी की गई. वह पूरी तरह स्वस्थ हैं. हालांकि, इस तरह के टेस्ट की आवश्यकता नहीं थी, लेकिन ट्रंप के आग्रह पर ये टेस्ट भी किया गया.

जैक्सन ने ट्रंप के स्वास्थ्य की जांच की जो कि वाल्टर रीड नेशनल मिलिट्री मेडिकल सेंटर में कई घंटे चली. इस दौरान ट्रंप के ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर, दिल की धड़कन, वजन आदि की जांच की गई.

डॉ रॉनी जैक्सन ने कहा, ‘राष्ट्रपति का मेडिकल टेस्ट किया गया और उनका स्वास्थ्य पूरी तरह ठीक है.’

हेयर लॉस रोकने के लिए ले रहे हैं दवाई

डॉक्टर जैक्सन ने बताया कि उन्होंने प्रेसिडेंट को कम फैट और कार्बोहाइड्रेट वाला खाना खाने और नियमित तौर पर एक्सरसाइज करने की सलाह दी है. डॉक्टर ने कहा कि उन्होंने ट्रंप के कॉलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए दवाइयों की डोज बढ़ाई है.

डॉक्टर जैक्सन के मुताबिक, प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप नियमित तौर पर मल्टी विटामिन और हेयर लॉस कंट्रोल मेडिसन भी लेते हैं.

मोटापे के करीब हैं प्रेसिडेंट ट्रंप

जैक्सन ने बताया कि ट्रंप का वजन 239 पाउंड और लंबाई 6 फुट 3 इंच है. उन्होंने कहा कि बॉडी मास इंडेक्स के हिसाब से यह इस बात का संकेत है कि प्रेसिडेंट ट्रंप मोटापे के करीब हैं. बॉडी मास इंडेक्स के हिसाब से ट्रंप 29.9 लेवल पर हैं, जोकि यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंसन की गाइडलाइन के हिसाब से तय किए गए अधिकतम मानक 30 के बिल्कुल करीब हैं.

ये रही प्रेसिडेंट ट्रंप की मेडिकल रिपोर्टः

  • उम्रः 71 साल
  • लंबाईः 190 सेंटीमीटर
  • वजनः 108 किलोग्राम
  • रेस्टिंग हार्ट रेटः 68 बीट्स/मिनट
  • ब्लड प्रेशरः 122/74 mmHg
  • टेम्प्रेचरः 36.8 डिग्री सेल्सियस (98.4 फारेनहाइट)

वजन और डाइट

डॉक्टर जैक्सन ने कहा है कि ट्रंप का वजन ज्यादा है. उन्हें अपनी डाइट को दुरुस्त करने और ज्यादा एक्सरसाइज करने की जरूरत है.

ट्रंप की मानसिक हालत को लेकर उठे थे सवाल

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से ट्रंप की मानसिक स्थिति को लेकर लगातार सवाल उठ रहे थे. हाल ही में ट्रंप पर लिखी गई एक किताब भी सामने आई, जिसमें दावा किया गया कि उन्हें जानकारियां याद रखने में और अपने पुराने दोस्तों को पहचानने में परेशानी होती है. इसके बाद उनकी मानसिक स्थिति को लेकर उठ रहे सवालों को और बल मिला था.

बहरहाल, अब डॉक्टर जैक्सन ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि 71 साल के डोनाल्ड ट्रंप को मेडिकल टेस्ट में परफेक्ट स्कोर मिला है. इतना ही नहीं जैक्सन ने ट्रंप को सलाह दी है कि अगर ट्रंप अपना वजन थोड़ा और कम करते हैं साथ ही बेहतर डाइट के साथ एक्सरसाइज करते हैं तो वह और ज्यादा फिट हो सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here