अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी का नाम हिन्दू राजा के नाम पर रखा जाए: BJP मंत्री

0
41

नई दिल्ली : अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना ही तस्वीर पर विवाद खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है. भाजपा सांसद के द्वारा सवाल उठाए जाने के बाद से अब तक इस मामले में अलग अलग बयान सामने आए हैं. इस कारण कई दिनों तक अलीगढ़ में भी तनाव का माहौल बना रहा. अब इस मामले में हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने एक नई मांग रख दी है. मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने सलाह दी है कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी का नाम हिन्दू राजा के नाम पर रखा जाए.

कैप्टन अभिमन्यु ने एक कार्यक्रम में एएमयू में जिन्ना की तस्वीर पर अपना विरोध जताते हुए कहा, ‘अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में उस व्यक्ति की तस्वीर लगी हुई है, जिसने देश के दो टुकड़े करा दिए. लेकिन राजा महेंद्र प्रताप सिंह की कोई तस्वीर नहीं है. मेरी मांग है एएमयू का नाम बदलकर राजा महेंद्र प्रताप विश्वविद्यालय कर देना चाहिए.’

एएमयू से जिन्ना की तस्वीर हटाने के लिए प्रस्ताव पेश होगा
उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष के मुताबिक, जिन्ना की तस्वीर हटाने को लेकर जल्द ही एएमयू कार्यपरिषद में प्रस्ताव लाया जाएगा. उप्र अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष और एएमयू कार्यपरिषद के सदस्य तनवीर हैदर उस्मानी के मुताबिक, विश्वविद्यालय से जिन्ना की तस्वीर हटाने के लिए कार्यपरिषद में एक प्रस्ताव पेश किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि जिन्ना की तस्वीर एएमयू में किसी भी सूरत में नही होनी चाहिए. इसके लिए जल्द कार्यवाही शुरू की जाएगी. अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में जिन्ना की तस्वीर को लेकर पिछले कई दिनों से बवाल मच रहा है. यूनिवर्सिटी में मुस्लिम संगठनों एवं हिंदूवादी संगठनों की तरफ से प्रदर्शनों का आयोजन किया जा रहा है और लगातार नारेबाजी हो रही है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी स्पष्ट कर दिया था कि जिन्ना को इतना महत्व देने का कोई मतलब नही है. इसके बाद विश्वविद्यालय कार्यपरिषद की ओर से जिन्ना की तस्वीर हटाने को लेकर प्रस्ताव लाने की कवायद शुरू की गई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here