जब इस बल्लेबाज को एक वक्त के खाने के लिए करनी पड़ी कई बार चोरी…

0
38

अपनी बल्लेबाजी से दुनिया के दिग्गज गेंदबाजों को दहशत में रखने वाले वेस्टइंडीज के क्रिकेटर क्रिस गेल लग्जरी लाइफ जीते हैं। आपने उन्हें अक्सर महंगी गाड़ियों में घूमते देखा होगा। गेल के पास मर्सडीज, ऑडी और फरारी समेत विंटेज रॉल्स रॉयस जैसी बेशकीमती कार हैं। गेल आज करोड़ों के घर में रहते हैं लेकिन कभी उनके पास रहने की टीन का घर होता था। उनके पास खाने के लिए पैसे तक नहीं होते थे। तंग हालत के चलते गेल पढ़ाई तक पूरी नहीं कर सके।

गेल खुद अपनी ऑटोबायोग्राफी में इस बात का खुलासा कर चुके हैं कि बचपन में उन्होंने खाली बोतलों को कचरे से बीनकर उन्हें बेचा। इतना ही नहीं उन्होंने एक वक्त के खाने के लिए कई बार चोरी भी की।तिहरा शतक ठोक जब लारा को कर दिया था चिंतित: गेल ने ‘सिक्स मशीन: आई डोंट लाइक क्रिकेट…आई लव इट’ किताब में लिखा है,‘जब ब्रायन लारा उस मैच में चार रन पर आउट हो गए थे तब वह ड्रेसिंग रूम में बैठकर किताब पढ़ रहे थे। थोड़ी थोड़ी देर में वह बालकनी में जाकर स्कोरबोर्ड देखते और फिर आकर बैठ जाते। रामनरेश सरवन उन्हें देख रहा था। जितनी बार ब्रायन बाहर आकर मेरा स्कोर देखते, उनकी चिंता बढ़ जाती। जब मैं लंच और चाय के दौरान आया तो उन्होंने मुझसे कुछ नहीं कहा। कोई सलाह नहीं दी कि ऐसे ही खेलते रहो या टीम के लिए बड़ा स्कोर बनाओ। जब मैं वापस गया तो फिर वह कुछ देर ड्रेसिंग रूम में और कुछ देर बालकनी में आकर मेरा स्कोर देखने लगे।’ हालांकि गेल 317 रन पर आउट हो गए और लारा का 400 रन का रिकॉर्ड नहीं तोड़ सके।
बाएं हाथ के इस बल्लेबाज के अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शन पर अगर नजर डालें, तो उन्होंने 103 टेस्ट मैचों की 182 पारियों में 11 बार नाबाद रहते हुए 7215 रन बनाए हैं। इस दौरान गेल ने 15 शतक, 2 दोहरे शतक और 37 अर्धशतक जड़े। गेल का टेस्ट में सर्वाधिक स्कोर 333 रहा है। वहीं 275 वनडे मुकाबलों में गेल 85.57 के स्ट्राइक से 9420 रन बना चुके हैं। इस दौरान गेल 22 शतक और 48 फिफ्टी लगा चुके हैं। गेल टी20 के शानदार बल्लेबाज माने जाते हैं और ये उन्होंने इस फॉर्मेट में 2 शतक लगाकर साबित भी किया है। गेल ने टी20 में 2 शतक और 13 अर्धशतक की मदद से 1589 रन बनाए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here