चेन्नई ने तोड़ा पंजाब का सपना, ये चार टीमें पहुंची प्लेऑफ में

0
72

पुणे: सुरेश रैना (नाबाद 61) और दीपक चहर (39) की उपयोगी पारियों के दम पर चेन्नई ने पंजाब को पांच विकेट से हराकर उसे प्लेऑफ से बाहर कर दिया. यहां महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में चेन्नई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए पंजाब को 19.4 ओवर में 153 रन पर समेट दिया और फिर 19.1 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया. पंजाब को प्लेआफ में पहुंचने के लिए इस मैच को 53 या उससे अधिक रनों से जीतना था लेकिन टीम ऐसा न कर सकी और उसे अपने आखिरी लीग मैच में हार के साथ टूर्नामेंट को अलविदा कहना पड़ा.

पंजाब के इस हार से राजस्थान अब प्लेऑफ में पहुंच गई है. राजस्थान से पहले हैदराबाद, चेन्नई और कोलकाता इस सीजन के नॉकआउट चरण में पहुंच चुकी है. वहीं गत चैंपियन मुंबई भी दिल्ली के हाथों हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है. पंजाब से मिले 154 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई की शुरुआत खराब रही और टीम ने 27 रन के अंदर ही अंबाती रायुडू (1), फॉफ डु प्लेसिस (14) और सैम बिलिंग्स (0) का विकेट गंवा दिया. इन तीन विकेटों में से दो विकेट अंकित राजपूत ने हासिल किए.

चेन्नई को चौथा झटका 58 के स्कोर पर हरभजन सिंह (19) के रूप में लगा. हरभजन ने 22 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया. रैना ने डु प्लेसिस के साथ दूसरे विकेट के लिए 24, हरभजन के साथ चौथे विकेट के लिए 31, दीपक चहर (39) के साथ पांचवें विकेट के लिए 56 और कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (नाबाद 16) के साथ छठे विकेट के लिए 45 रन की अविजित साझेदारी की. चेन्नई का पांचवां विकेट 114 के स्कोर पर चहर के रूप में गिरा. चहर ने 20 गेंदों पर एक चौके और तीन छक्के लगाए. चहर के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए आए धौनी ने सात गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया. रैना ने 48 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के लगाए. पंजाब की ओर से अंकित राजपूत और कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने दो-दो जबकि मोहित शर्मा ने एक विकेट हासिल किए.

इससे पहले, लुंगी नगीदी (10 रन पर चार विकेट) की घातक गेंदबाजी के दम पर चेन्नई पंजाब को 19.4 ओवर में 153 रनों पर समेट दिया. चेन्नई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. पंजाब की शुरूआत ठीक नहीं रही और विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल खाता खोले बिना नगीदी की गेंद पर विकेटकीपर महेंद्र सिंह धौनी को कैच दे बैठे. टीम ने अपना दूसरा विकेट एरॉन फिंच (4) के रूप में गंवाया. इसके दो रन बाद ही नगीदी ने शानदार फार्म में चल रहे लोकेश राहुल (7) को अपना दूसरा शिकार बनाया. 16 रन के अंदर ही तीन विकेट गिरने के बाद मनोज तिवारी (35) और डेविड मिलर (24) ने चौथे विकेट के लिए 60 रन की अर्धशतकीय साझेदारी की. तिवारी टीम के 74 के स्कोर पर आउट हुए. उन्होंने 30 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया. तिवारी के आउट होते ही मिलर भी चलते बने. उन्होंने 22 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया.

करूण नायर (54) ने अक्षर पटेल (14) के साथ छठे विकेट के लिए 36 रन की साझेदारी की. पटेल टीम के 116 के स्कोर पर छठे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए. पंजाब ने 132 के स्कोर पर अपना सातवां और आठवां विकेट खोया. नायर नौवें बल्लेबाज के रूप में टीम के 150 के स्कोर पर आउट हुए. उन्होंने 26 गेंदों पर तीन चौके और पांच छक्के लगाए. इसके बाद शार्दूल ठाकुर ने अंकित राजपूत को 19.4 ओवर में 153 के स्कोर पर आउट कर पंजाब को पूरे ओवर भी नहीं खेलने दिया. पंजाब ने आखिरी चार ओवर में 42 रन बटोरे और पांच विकेट गंवाए. चेन्नई के लिए नगीदी ने चार ओवर में एक मैडन रखते हुए मात्र 10 रन दिए और चार विकेट हासिल किया. इसके अलावा ठाकुर और ड्वेन ब्रावो ने दो-दो जबकि दीपक चहर और रवींद्र जडेजा को एक-एक विकेट मिला.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here