घुटनों या पीठ के दर्द से एल्युमिनियम फ्वॉइल दिलाएगा आराम, ऐसे करें इस्तेमाल

0
48

आमतौर पर एल्युमिनियम फ्वॉइल का इस्तेमाल खाना पैक करने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि इसका इस्तेमाल जोड़ों के और शरीर के दर्द को दूर करने के लिए भी किया जाता है? कंस्यूमरहेल्थडाइजेस्ट के मुताबिक रूस और चीन में लोग पीठ दर्द, घुटनों के दर्द या जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए एल्युमिनियम फ्वॉइल का सहारा लेते हैं। वहां के डॉक्टर्स भी इसकी सलाह देते हैं।
ऐसे करें इस्तेमाल
शरीर के जिस भी हिस्से में दर्द हो रहा है, उसे एल्युमिनियम फ्वॉइल से ढक दें। फ्वॉइल को टिकाने के लिए उसके ऊपर बैंडेज लगा दें। अब इसे कम से कम 10 से 12 घंटों के लिए छोड़ दें। बेहतर होगा कि यह काम आप रात को सोते वक्त करें ताकि यह नुस्खा असर कर सके।

ध्यान रहे, यह काम हफ्ते में सिर्फ एक बार करना चाहिए।ऐसे असर करता है एल्युमिनियम फ्वॉइल
चीनी और रूसी स्कॉलर्स के मुताबिक जब हम फ्वॉइल को दर्द वाले हिस्से पर रैप करते हैं तो शरीर में मौजूद बायो एनर्जी एल्युमिनियम फ्वॉइल लगे हिस्से की तरफ लौटती है। इस वजह से जहां से दर्द उठता है, वहां एनर्जी की वजह से आराम मिलता है और धीरे-धीरे परेशानी खत्म हो जाती है।
किस साइड का करें इस्तेमाल?
एल्युमिनियम फ्वॉइल के दो साइड होते हैं- एक चमकदार होता है और दूसरा सादा। हालांकि, दर्द से आराम दिलाने के लिए कौन सी साइड सबसे ज्यादा असरदार है, इसके लेकर संशय बरकरार है। कुछ शोधकर्ताओं और डॉक्टरों का कहना है कि दर्द वाले हिस्से पर ग्लॉसी भाग लगाना चाहिए, तो वहीं कुछ के मुताबिक सादा वाला हिस्सा। इसलिए आप किसी भी साइड का इस्तेमाल कर सकते हैं, दोनों असरदार हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here