खाली पेट पानी पीने से होंगे गजब के फायदे

0
287

लाइफस्टाइल डेस्क।अगर आप सुबह को जल्दी उठ जाते है तो आपको पुरे दिन शरीर में ताजगी महसूस होती रहेगी, इससे आपके स्वास्थ्य पर भी अच्छा असर होगा, सूर्योदय उगते ही आपको बिस्तर को छोड़ देना चाहिए। इसके साथ ही शरीर को स्वस्थ और फिट रखने में पानी की अहम भूमिका होती है। जब आप सुबह उठते हैं तो आपके शरीर को पानी की अत्यधिक जरूरत होती है। सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने के फायदे होते हैं? इसलिए आपको सुबह उठते ही 2-3 गिलास पानी पीना चाहिए. खाली पेट पानी पीने से शरीर की सारी गंदगी साफ हो जाती है और खून साफ होता है। वैसे तो एक शख्स को सुबह उठकर लगभग 4 से 5 गिलास पानी पीना चाहिए लेकिन आप इस आदत को डालने की सोच रहे हैं तो शुरुआत एक या दो गिलास से कर सकते हैं। लेकिन कुछ सावधानियां जो आपको बरतनी चाहिए…

जब भी आप एक्सेरसाइज करें तो उससे पहले पानी पी लें, जिससे आपकी मासपेशियों को एनर्जी मिल सके। पानी पीने से थकान कम लगती है। वहीँ अगर आप नहाने से पहले पानी पीने से ब्लसड प्रेशर कम करने में सहायता मिलती है। अगर गरम शॉवर ले रहे हों तो नहाने से पहले ठंडा पानी पीने से बचें।

खाना खाने के बाद कम से एक पानी पीने के लिए कम से कम एक घंटे का अंतर होना जरूरी होता है। अगर आप खाने के तुरंत बाद पानी पीते है तो आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आयुर्वेद के अनुसार भोजन के बाद पानी पीना जहर के सामान है।
आप बीमार है तो पानी पीने से आपकी बॉडी जल्द ही रिपेयर हो जाएगी। प्रेगनेंट और स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को आम दिनों के मुकाबले अधिक पानी का आवश्यजकता होती है। हर दिन 10 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here