किम जोंग उन ने लिया ऐसा फैसला, पूरी दुनिया हुई हैरान

0
34

किम जोंग उन ने लिया ऐसा फैसला, पूरी दुनिया हुई हैरान

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने सियोल को एक पत्र भेज कर कोरियाई प्रायद्वीप के निस्त्रीकरण के मुद्दे पर चर्चा के लिए दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जाए-इन से अगले साल ‘बार-बार’ मिलने का संकल्प लिया है. दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति के कार्यालय ने रविवार को यह जानकारी दी. किम जोंग उन ने इस साल मून से तीन बार मुलाकात की. वे दो बार सीमा पर स्थित सीमा संघर्षविराम गांव पनमुनजोम मे मिले थे और एक बार उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में भेंट की थी. यह मुलाकातें सुलह की कोशिशों को कामयाब बनाने के लिए हुई थीं.

मून की सितंबर में प्योंगयांग की यात्रा के दौरान किम जोंग उन ने दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल की जल्द से जल्द यात्रा करने का वायदा किया था. इसके बाद इस तरह की अटकलें थीं कि किम जोंग उन इस साल के अंत तक यह यात्रा कर सकते हैं. मून के प्रवक्ता किम एयुइ क्योम ने कहा कि उनकी बहु प्रतीक्षित यात्रा अबतक हुई नहीं है. साल के खत्म होने के मौके पर किम जोंग उन के भेजे गए पत्र के मुताबिक इस यात्रा के नहीं होने का उत्तर कोरिया के शासक को ‘बहुत मलाल’ है.

क्योम ने पत्रकारों से कहा कि उत्तर कोरिया के नेता ने भावी स्थितियों को देखते हुए सियोल की यात्रा करने को लेकर अपनी दृढ़ता को व्यक्त किया है. प्रवक्ता ने बताया कि किम जोंग उन ने शांति प्रक्रिया को आगे बढ़ाने और प्रायद्वीप के निस्त्रीकरण के मुद्दे को हल करने के लिए 2019 में मून से बार-बार मिलने की मंशा भी जताई. अधिकारी ने यह नहीं बताया कि यह पत्र किस तरह से भेजा गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here