कर्नाटक में JDS-कांग्रेस के बीच मंत्रीपद का बंटवारा, ’20-13′ का फॉर्मूला तैयार

0
30

कर्नाटक में कुमारस्वामी सरकार के लिए फॉर्मूला तैयार हो गया है. कुमारस्वामी सरकार में कांग्रेस के 20 और जेडीएस के 13 मंत्री होंगे. शपथ ग्रहण समारोह बुधवार को होगा.

दरअसल शनिवार देर रात कांग्रेस और जेडीएस के बीच सरकार बनाने को लेकर बैठक हुई. जिसमें 20-13 का फॉर्मूला सामने आया है. समझौते के मुताबिक कांग्रेस कोटे के 20 मंत्री होंगे, जबकि जेडीएस 13 विधायक मंत्री बनेंगे.

आज भी बैठक संभव

कांग्रेस-जेडीएस के बीच बैठक में तमाम मंत्रालयों के बंटवारे को लेकर बातचीत हुई. कुमारस्वामी मुख्यमंत्री के अलावा वित मंत्रालय भी संभालेंगे. वहीं कांग्रेस के जी परमेश्वर को उप-मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है. बाकी मंत्रालयों पर नाम तय करने के लिए कांग्रेस और जेडीएस के नेताओं के बीच आज भी बैठक हो सकती है.
बुधवार को शपथ ग्रहण

गौरतलब है कि कर्नाटक में अब जेडीएस-कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है. इस गठबंधन को राज्यपाल वजुभाई वाला ने सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है. अब बुधवार को जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.
वहीं कुमारस्‍वामी अपने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए सोनिया गांधी और राहुल गांधी को आमंत्रण देने के लिए आज खुद दिल्‍ली आ सकते हैं. पहले सोमवार को शपथ लेने की बात कही जा रही थी, लेकिन बाद में इसमें परिवर्तन कर दिया गया. लिहाजा अब शपथ ग्रहण समारोह सोमवार की बजाय बुधवार को होगा.

विपक्ष करेगा ‘शक्‍त‍ि प्रदर्शन’

इस शपथ समारोह में तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) प्रमुख के. चंद्रशेखर राव, तृणमूल कांग्रेस नेता ममता बनर्जी, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत अन्य दिग्गज नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है. कुमारस्‍वामी सभी क्षेत्रीय नेताओं को व्यक्तिगत तौर पर समारोह में शामिल होने के लिए फोन करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here