कमला मिल हादसा: बर्थडे केक काटने के चंद मिनटों बाद ‘खुशबू’ की दर्दनाक मौत, पढ़ें हादसे से जुड़ी 10 बड़ी बातें

0
172

मुंबई के एक पॉश इलाके में एक परिसर की छत पर स्थित पब में बीती रात चल रहा जन्मदिन का जश्न करीब दर्जनभर परिवारों के लिए मातम में बदल गया। आधी रात के समय इस पब में लगी आग ने 14 लोगों की जान ले ली और 21 अन्य झुलस गए। मृतकों में खुशबू मेहता नाम की लड़की भी शामिल है जो वहां स्थित वन अबोव रूफटॉप रेस्टोरेंट में अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रही थी।

खुशबू उर्फ खुशी ने रात करीब 12 बजे केक काटा और कुछ ही मिनट बाद वहां भीषण आग लग गई, जिसमें खुशी और उसके दोस्तों की दम घुटने से मौत हो गई।

खुशबू के एक परिजन ने कहा कि रेस्टोरेंट के पास आग बुझाने की कोई सुविधा नहीं थी। पुलिस और नगर निगम ने भी वहां की सुरक्षा को लेकर काफी लापरवाही बरती।

मुंबई हादसा VIDEO: BMC के 5 अधिकारी सस्पेंड, सीएम ने दिए जांच के आदेश

यहां पढ़ें हादसे से जुड़ी 10 खास बातें

1. मुंबई के शहरी निकाय बृहन्मुंबई महानगरपालिका के एक अधिकारी ने बताया कि रात करीब साढ़े बारह बजे छत पर स्थित ‘1 एबव पब में आग लगी और जल्द ही तीसरी मंजिल पर स्थित ‘मोजो पब भी इसकी चपेट में आ गया।

2. केईएम अस्पताल के डीन अविनाश सुपे ने कहा कि 11 महिलाओं सहित ज्यादातर लोगों की मौत धुएं से दम घुटने के कारण हुई है। हादसे में मारे गये और घायल हुए ज्यादातर लोगों को इसी अस्पताल में रखा गया है।

3. हादसे में मारी गयी महिलाओं में जन्मदिन मना रही लड़की भी शामिल है जिसका नाम खुशबू मेहता है। वह यहां अपने दोस्तों के साथ अपना जन्मदिन मना रही थी।

4. हादसे में जले दोनों पब लोअर परेल क्षेत्र में कमला मिल परिसर स्थित ट्रेड हाउस की तीसरी और सबसे ऊपर की चौथी मंजिल पर बने थे। इस परिसर में राष्ट्रीय टेलीविजन चैनलों सहित कई कार्यालय हैं। एक समाचार चैनल के प्रोग्राम प्रोड्यूसर संजय जाधव ने कहा, ”मैं रात्रि पाली में था। हमने पब से लोगों की चीखें सुनीं। शुरू में हमें लगा, यह वहां चल रही पार्टी का शोर है। जाधव ने कहा, ”जब मैं कार्यालय से बाहर आया तो, मैंने देखा कि ऊपरी मंजिल के रूफ-टॉप पब में आग लग गयी है। आग की लपटों से हमारे कार्यालय का मुख्य दरवाजा अवरुद्ध हो गया।

Fire in Mumbai: इस साल मायानगरी में हुए ये 5 दर्दनाक हादसे

5. करीब आधे घंटे में ही आग पूरी इमारत में फैल गयी जिस पर काबू पाने में कई घंटे का वक्त लगा। आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चला है।

6. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि दमकल विभाग और पुलिसकर्मी मौके पर पहुंच गये। हादसे में झुलसे 35 लोगों को पब से निकालकर अस्पताल पहुंचाया गया।

7. पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं के तहत हृतेष सांघवी, जिगर सांघवी और पब चलाने वाले सी ग्रेड हॉस्पिटैलिटी के अभिजीत मनका के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इनके खिलाफ धारा 337 (दूसरों के जीवन और व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालना) और 338 (दूसरों के जीवन और व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालकर गंभीर चोट पहुंचाना) के तहत मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने आरोपियों में से दो को हिरासत में ले लिया है।

8. ऐसे आरोप भी लग रहे हैं कि स्थानीय निकाय ने भवन निर्माण में अनियमितताओं और परिसर में अग्निशमन नियमों के उल्लंघन पर कोई ध्यान नहीं दिया था।

9. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हादसे पर शोक जताया है। राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, ”मुंबई में आग लगने की दुखद घटना। मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदनाएं और घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना। दमकलकर्मियों और राहत कार्यों में लगे लोगों के अथक प्रयास की सराहना करता हूं। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, ”मुंबई में आग लगने की घटना से दु:खी हूं। दु:ख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोकसंतप्त परिजनों के साथ हैं। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी आग लगने की घटना पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने बीएमसी को हादसे की जांच के आदेश भी दिए हैं।

10. बीएमसी ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए अपने पांच कर्मचारियों को निलंबित कर दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here