ऐसी है ‘हिटमैन’ की बेमिसाल कप्तानी, सिर्फ 7 मैचों में ही बना डाले ये 6 रिकॉर्ड्स

0
137

साउथ अफ्रीकी दौरे पर भले ही भारतीय टीम के ‘हिटमैन’ अपने बल्ले से कोई कमाल न कर पाएं हों लेकिन श्रीलंका में टी20 ट्राई सीरीज़ की शुरुआत बतौर कप्तान इन 6 बेमिसाल रिकॉर्ड्स के साथ करेंगे.

विराट कोहली की ग़ैरमौजूदगी में रोहित शर्मा टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे. आपको बता दें कि बतौर कप्तान रोहित के नाम वो रिकॉर्ड्स हैं जो कभी विराट भी नहीं बना सके. टीम इंडिया आज टी20 ट्राई सीरीज़ के लिए सोमवार को श्रीलंका पहुंच गई. यहां 6 मार्च से श्रीलंका, बांग्लादेश और भारत के बीच ट्राई सीरीज़ खेली जाएगी.

बतौर कप्तान रोहित का व्यक्तिगत वनडे स्कोर 208 रन है, जो किसी भी कप्तान द्वारा दूसरा सबसे ज़्यादा स्कोर है. रोहित ने दिसंबर 2017 में श्रीलंका के खिलाफ मोहाली में ये तूफानी पारी खेली थी. पहले नम्बर पर 219 रन के साथ वीरेंद्र सहवाग हैं.

वहीं टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की बात की जाए तो एक पारी में रोहित के नाम सबसे ज़्यादा व्यक्तिगत स्कोर है. रोहित ने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ इंदौर में 118 रन की कमाल की पारी खेली थी. वो ऐसा करने वाले इकलौते भारतीय कप्तान हैं जबकि दुनिया के तीसरे कप्तान हैं. उनसे आगे शेन वॉटसन (124) और फाफ डू प्लेसी (119) हैं.

रोहित शर्मा इकलौते ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में संचुरी लगाई हो.

साथ ही हिटमैन बतौर कप्तान पहले चार टी20 मुकाबले जीतने वाले इकलौते भारतीय हैं.

रोहित के नाम बतौर कप्तान टी20 और वनडे पारी में सबसे ज़्यादा छक्के लगाने का भी रिकॉर्ड है.

इन सभी रिकॉर्ड्स में सबसे हैरान कर देने वाली बात ये है कि रोहित ने अभी तक सिर्फ 7 मैचों (3 वनडे और चार टी20) में ही कप्तानी की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here